Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: नीम का अत्याधिक सेवन हो सकता है हानिकारक, यहां जाने इसके साइड इफेक्ट्स

Health Tips: नीम एक ऐसा पेड़ है जिसकी जड़ से लेकर छाल तक हर चीज के अलग फायदे होते हैं। जहां नीम की पत्तियों का अर्क हमारे खून को साफ रखता है, वही इसकी छाल फोड़े- फुसियों से राहत दिलाती है। लेकिन क्या आपको पता है इसका अत्याधिक सेवन हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Health Tips: नीम का अत्याधिक सेवन हो सकता है हानिकारक, यहां जाने इसके साइड इफेक्ट्स
X

Health Tips: नीम (Neem) एक ऐसा पेड़ है जिसकी जड़ से लेकर छाल तक हर चीज के अलग फायदे होते हैं। जहां नीम की पत्तियों (Neem Leaves) का अर्क हमारे खून को साफ (Purifies Blood) रखता है, वही इसकी छाल फोड़े- फुसियों से राहत दिलाती है। नीम का जूस (Neem Juice) भी हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। लेकिन क्या आपको पता है इसका अत्याधिक सेवन हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको नीम के साइड इफेक्ट्स (Neem Side Effects) से अवगत कराएंगे...

किडनी पर डाल सकता है बुरा असर

नीम का अत्याधिक सेवन आपकी किडनी पर सीधा असर डाल सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक नीम के सेवन और किडनी डैमेज के बीच कोई सीधा संबंध नहीं पाया गया है, लेकिन सावधान रहना महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों का मानना है कि नीम के अधिक सेवन से लीवर को भी नुकसान हो सकता है। लेकिन सुरक्षित रहने के लिए, अगर आपको लीवर की समस्या है, तो नीम का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

ब्लड शुगर लेवल बिगाड़ सकता है

डायबिटीज के मरीज अपना शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अक्सर नीम के अर्क या फिर इसके जूस का सेवन करते हैं। लेकिन इसका सेवन एक निर्धारित मात्रा में ही करना चाहिए, क्योंकि डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर लेवल का लो होना भी उतना ही खतरनाक है जितना इसका हाई होना। अगर आप ब्लड शुगर लेवल को लो करने की दवाएं ले रहे हैं तो आपको इसका सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर ही करना चाहिए। क्योंकि नीम आपके शरीर के शुगर लेवल को कम करता है और अगर आप इसके लिए दवाओं का भी सेवन कर रहे हैं तो ये काफी कम हो सकता है, जो कि आपके लिए एक खतरा हो सकता है।

पेट को कर सकता है खराब

कई बार खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए आप अपने स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा जागरुक हो जाते हैं और खुद के एक्सपर्ट बन जाते हैं। ऐसे में कई लोग ज्यादा से ज्यादा नीम का सेवन करने लगते हैं। लेकिन अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में ले लेते हैं, तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। इससे आपको पेट में जलन की समस्या हो सकती है या फिर अपच जैसी स्थिती भी पैदा हो सकती है।

स्किन एलर्जी

वैसे तो नीम स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है, ये आपके खून को साफ कर आपकी रंगत निखारता है। इसके साथ ही ये आपके चेहरे पर होने वाले दाग धब्बों को भी ठीक करता है। लेकिन जहां कई लोग इसके गुणगान करते हैं, वहीं कई लोग इसके इस्तेमाल के कारण स्किन एलर्जी का भी सामना करते हैं। इसलिए किसी भी नई चीज की शुरुआत करने से पहले यह चेक करने के लिए कि वो चीज आपको सूट करती है या नहीं, उसे थोड़ी मात्रा में लें फिर अगर आपको इससे कोई एलर्जी नहीं होती है तब आप इसका सेवन कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम पर डाल सकता है बुरा असर

इस बात को सभी जानते हैं कि नीम आपके इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखते हैं। लेकिन कई हेल्थ रिपोर्ट्स के अनुसार ये आपके इम्यून सिस्टम को अधिक उत्तेजित कर आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते हैं। इसलिए नीम के अत्याधिक सेवन से बचें और खुद के डॉक्टर से बनने से बचें।

और पढ़ें
Next Story