Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: ब्लड कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं ये Foods, स्वस्थ रहने के लिए बना लें दूरी

ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा तीन प्रमुख प्रकार के ब्लड कैंसर हैं जो विभिन्न आयु वर्ग के लोगों में देखे जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि खराब आहार और जीवनशैली आपको ब्लड कैंसर और कई अन्य स्वास्थ्य गड़बड़ियों के जोखिम की ओर खींचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ खाने की चीजों के बारे में जिनका लगातार सेवन करने से आप ब्लड कैंसर के खतरे की ओर बढ़ जाते हैं

Health Tips: ब्लड कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं ये Foods, स्वस्थ रहने के लिए बना लें दूरी
X

Health Tips: ल्यूकेमिया (Leukemia) या ब्लड कैंसर (Blood Cancer) बोन मैरो (Bone Marrow) सहित ब्लड बनाने वाले टिशू का कैंसर है। धीमी गति से बढ़ने वाले ल्यूकेमिया (Slow Growing Leukemia) वाले कई रोगियों में लक्षण नहीं होते हैं वहीं, ल्यूकेमिया के तेजी से बढ़ते प्रकारों (Fast Growing Leukemia) के लक्षण हो सकते हैं जिनमें थकान, वजन कम होना, बार-बार इंफेक्शन और आसान ब्लीडिंग या चोट लगना शामिल हैं। इसके उपचार अत्यधिक परिवर्तनशील है। धीमी गति से बढ़ने वाले ल्यूकेमिया के लिए, उपचार में निगरानी शामिल हो सकती है। आक्रामक ल्यूकेमिया के लिए, उपचार में कीमोथेरेपी (Chemotherapy) शामिल होती है जिसके बाद कभी-कभी रेडिएशन (Radiation) और स्टेम-सेल प्रत्यारोपण (Stem Cell Plantation) होता है।

ब्लड कैंसर आपकी ब्लड सेल्स को परेशान करता है और यह उन प्रमुख स्थितियों में से एक है जो बड़ी संख्या में आबादी को देर से प्रभावित कर रही है। ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा तीन प्रमुख प्रकार के ब्लड कैंसर हैं जो विभिन्न आयु वर्ग के लोगों में देखे जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि खराब आहार और जीवनशैली आपको ब्लड कैंसर और कई अन्य स्वास्थ्य गड़बड़ियों के जोखिम की ओर खींचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लंबे समय तक कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से कैंसर हो सकता है। यहां हम आपको बता रहें हैं कुछ खाने की चीजों के बारे में जिनका लगातार सेवन करने से आप ब्लड कैंसर के खतरे की ओर बढ़ जाते हैं...

डीप फ्राइड फूड आइटम

स्टार्च युक्त खाने की चीजों को उच्च तापमान पर पकाने से एक्रिलामाइड नामक कंपाउंड बनता है। यह आमतौर पर डीप-फ्राइंग की प्रक्रिया के दौरान होता है। एक्रिलामाइड प्रकृति में कार्सिनोजेनिक है और इन कंपाउंड्स की उच्च खपत आसानी से डीएनए पर एक टोल ले सकती है, जिससे मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज सहित कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी बढ़ा सकता है, जिससे हाई इंफ्लेमेशन हो सकती है जबकि ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि भोजन को ज़्यादा न पकाएं और स्वस्थ शुरुआत के लिए बेकिंग, रोस्टिंग या टोस्टिंग जैसी स्वास्थ्यप्रद खाना पकाने की तकनीकों को अपनाएं।

शराब

शराब और धूम्रपान का नियमित सेवन आपको ब्लड कैंसर के खतरे में डालता है। जब आपका शरीर अल्कोहल को मेटाबॉलाइज करता है, तो यह एसीटैल्डिहाइड नामक एक हानिकारक कंपाउंड को बाहर निकालता है जो आपको ब्लड कैंसर के रास्ते की ओर ले जाते हुए आसानी से आपके डीएनए पर संकट डाल सकते हैं। केवल ब्लड कैंसर ही नहीं, शराब का अत्यधिक सेवन आपको लीवर, ब्रेस्ट, ऑसोफेगल और कोलोरेक्टल कैंसर के करीब भी ले जाता है। इसलिए, अपने शराब का सेवन कम करने का संकल्प लें और यदि आप कभी-कभार ही इसका सेवन कर रहे हों, तो शरीर पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए स्वस्थ प्रथाओं का पालन करें।

प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स में केवल शून्य पोषक तत्व होते हैं और सोडियम, एडिटिव्स और प्रीजर्वेटिव्स में हाई होते हैं जो केवल आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। अनहेल्दी कार्ब्स, फैट और हाइड्रोजनीटेड तेलों में उच्च जो आपको ब्लड कैंसर के एक उच्च जोखिम के माध्यम से डालते हुए आपकी सेल मेंमबरेन्स के लचीलेपन और संरचना में बाधा डाल सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को त्यागें और अपने आप को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए मौसमी, प्राकृतिक और ताजी उपज पर अधिक भरोसा करें।

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न की त्वरित तैयारी की गुणवत्ता आपको लुभा सकती है, लेकिन हम आपको बता दें कि इन पॉपकॉर्न के बैग में पेर्फ्लुओरूक्टेनोइक एसिड (Perfluorooctanoic Acid) की परत होती है जो कार्सिनोजेनिक पदार्थों को सहन करती है और आपकी सेलुलर मेटाबॉलिज्म रिएक्शन को बाधित कर सकती है। पॉपकॉर्न का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे घर पर प्राकृतिक सामग्री के साथ पकाया जाए।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

चीनी से भरे पेय, सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक या कार्बोनेटेड फ़िज़ी पेय कृत्रिम मिठास ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट्स से भरे होते हैं जो केवल आपके शरीर को थोड़ी देर के लिए तृप्त करेंगे लेकिन निश्चित रूप से बाद में आपको अधिक डिहाइड्रेटेड कर देंगे। इन पेय पदार्थों के नियमित सेवन से वजन बढ़ता है और कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताएं होती हैं क्योंकि ये शून्य पोषण और भरपूर कैलोरी प्रदान करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर का बना नींबू पानी, नारियल पानी, गन्ने का रस या बिना छना हुआ सब्जियों का रस लें।

और पढ़ें
Next Story