Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: गर्मियों में न करें इन चीजों का सेवन वर्ना हो सकते हैं कई नुकसान

कुछ ऐसी खाने की चीजें हैं जो भले सर्दी के मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन हीटवेव की स्थिति या गर्म मौसम में इनका सेवन हानिकारक साबित होता है। विशेषज्ञों का कहना है इस मौसम में हमें अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन कम या बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

Health Tips: गर्मियों में न करें इन चीजों का सेवन वर्ना हो सकते हैं कई नुकसान
X

Health Tips: गर्मी के मौसम (Summer Season) में शरीर का हाइड्रेटेड (Hyderate) रहना बहुत आवश्यक है। भीषण गर्मी से लड़ने और अपने स्वास्थ्य (Health) को बेहतर बनाए रखने के लिए मौसम में तरल पदार्थ (Fluids) और अन्य हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों (Hyderating Food Items) का सेवन करने के लिए हमारी ओर से एक अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता होती है। प्यास न होने पर भी पानी का सेवन डिहाइड्रेशन (Dehyderation) से लड़ने में मदद कर सकता है। अपने नाश्ते को चुनना और अपने डाइट प्लान को सोच-समझकर बनाना भी महत्वपूर्ण है। कुछ ऐसी खाने की चीजें हैं जो भले सर्दी के मौसम में शरीर के लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन हीटवेव (Heatwave) की स्थिति या गर्म मौसम में इनका सेवन हानिकारक साबित होता है। विशेषज्ञों का कहना है इस मौसम में हमें अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए गर्मियों में कुछ चीजों का सेवन कम या बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

जब आप अपनी डाइट में हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को शामिल किए बिना डिहाइड्रेशन का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ खाते रहते हैं, तो आपके शरीर के बुनियादी कार्यों के लिए आपके सिस्टम में पर्याप्त पानी नहीं हो सकता है। हमारा शरीर 60-70% पानी से बना है और हमारे महत्वपूर्ण अंगों जैसे हृदय, फेफड़े, लीवर को सुचारू रूप से काम करने के लिए तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में अपने आहार पर ध्यान देना जरूरी है। यहां हम आपको खाने की कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन हमें गर्मियों के दौरान न के बराबर करना चाहिए।

कॉफी

कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय को पीने से बार-बार पेशाब आती है, जिसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। हम सभी कॉफी पीना पसंद करते हैं और यह हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है, लेकिन साथ ही यह भी पता होना चाहिए कि कैफीन आपकी किडनी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे उन्हें अधिक पानी बाहर निकालने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जिससे बार-बार पेशाब आती है और अतिरिक्त पानी शरीर से बाहर निकलता है जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है।

शराब

शराब और इसके डेरिवेटिव में डिहाइड्रेशन गुण भी होते हैं जो मानव शरीर में पानी की कमी का कारण बन सकते हैं। बहुत सारी शराब पीने के बाद, आप देख सकते हैं कि आपके शरीर से पीला पेशाब निकलता है जो डिहाइड्रेशन का एक लक्षण है।

हाई प्रोटीन फूड

हाई प्रोटीन भोजन भी आपको डिहाइड्रेटेड महसूस करा सकता है। प्रोटीन में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रोजन को मेटाबोलाइज करने के लिए शरीर अधिक पानी का उपयोग करता है, जिसके कारण कोशिकाएं पानी की मात्रा को काफी कम कर सकती हैं, जिससे आप डिहाइड्रेटेड महसूस करते हैं।

चाय

यह हमारे देश में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला पेय है, फिर भी चाय में कैफीन की मात्रा के कारण डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। अलग-अलग चाय में अलग-अलग मात्रा में कैफीन होता है और यह आपके हाइड्रेशन को अलग तरह से प्रभावित कर सकता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट दोनों की तुलना में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। बड़ी मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से हार्ट बीट में तेजी, डायरिया, चिंता, चिड़चिड़ापन, घबराहट और डिहाइड्रेशन हो सकता है।

और पढ़ें
Next Story