Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: आपके पूरे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डाल सकता है खराब डाइजिस्टिव सिस्टम, जानें क्या है इसके लक्षण

Health Tips: कहा जाता है कि पाचन तंत्र शरीर का दूसरा मस्तिष्क है - और जब आपके पास एक अस्वस्थ पाचन तंत्र होता है, तो यह आपके पूरे शरीर के लिए भारी पड़ सकता है। यहां हम आपको पाचन तंत्र की खराबी के कारण होने वाली समस्याओं से अवगत कराएंगे...

Health Tips: आपके पूरे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव डाल सकता है खराब डाइजिस्टिव सिस्टम, जानें क्या है इसके लक्षण
X

Health Tips: कहा जाता है कि पाचन तंत्र (Digestive System) शरीर का दूसरा मस्तिष्क है - और जब आपके पास एक अस्वस्थ पाचन तंत्र होता है, तो यह आपके पूरे शरीर के लिए भारी पड़ सकता है। एक अनहेल्दी गट (Unhealthy Gut) पूरे शरीर में विभिन्न लक्षणों को पैदा कर सकती है। खराब पाचन तंत्र (Poor Digestive System) के कारण हमें कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा जब आपका पेट ठीक नहीं रहता है, तब आपका किसी भी कार्य में मन नहीं लगता है। यहां हम आपको पाचन तंत्र की खराबी के कारण होने वाली समस्याओं से अवगत कराएंगे...

पेट की खराबी

गैस, इंफ्लेमेशन, अपच, कब्ज खराब पाचन के कुछ प्रमुख लक्षण हैं। ये लक्षण किसी को भी परेशान कर सकते हैं।

शुगर क्रेविंग्स

शुगर की अत्याधिक क्रेविंग्स के कारण हमारे पेट में अच्छे बैक्टीरिया की मात्रा को कम कर देती है। इससे ये पता चलता है कि ज्यादा चीनी हमारे पेट के लिए अच्छी नहीं होती है।

त्वचा की बीमारी

हमारे पाचन तंत्र के स्वस्थ न होनें के कारण कई सारी त्वचा संबंधी बीमारियां भी हो सकती है। सोरायसिस, विटिलिगो, एक्जिमा या मुंहासे जैसे त्वचा रोग क्षतिग्रस्त आंत से संबंधित हो सकते हैं।

लगातार लगने वाली थकान

एक अस्वस्थ पाचन तंत्र अनिद्रा या खराब नींद जैसी नींद की गड़बड़ी में योगदान कर सकती है। जिससे हमें लगातार थकान या कमजोरी की शिकायत हो सकती है। अगर आपको लगातार थकान का अनुभव होता है, तो ये खराब पाचन तंत्र के कारण हो सकता है।

वजन में अनजान उतार-चढ़ाव

एक असंतुलित पाचन तंत्र आपके शरीर की पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को ख़राब कर सकता है। इससे आपके वजन में अचानक और असामान्य उतार-चढ़ाव दिखाई दे सकता है। अगर अचानक से आपका वजन बढ़ने या घटने लग जाए तो ये भी आपके अस्वस्थ पाचन तंत्र के कारण हो सकता है।

और पढ़ें
Next Story