Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये जूस, ऐसे मिलेंगे बेहतर रिजल्ट्स

Health Tips: अपनी डाइट में एक्स्ट्रा पोषक तत्वों को जोड़ने और वजन घटाने का जूस (Juice) एक आसान और जल्दी से बनने वाला तरीका है। ऐसे कई सारे हेल्दी और टेस्टी जूस (Healthy and Tasty Juice) है, जिन्हें आप कुछ सामग्री के साथ अपने जूसर में बना सकते हैं। इसके अलावा आप इन जूस को अगर ब्लेंडर का इस्तेमाल करते हुए बनाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक होते हैं।

Health Tips: वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये जूस, ऐसे मिलेंगे बेहतर रिजल्ट्स
X

Health Tips: अपनी डाइट में एक्स्ट्रा पोषक तत्वों को जोड़ने और वजन घटाने का जूस (Juice) एक आसान और जल्दी से बनने वाला तरीका है। हालांकि कुछ जूस में शूगर की मात्रा (High Sugar Juice) काफी ज्यादा होती है और फाइबर की काफी कम (Low in Fiber), जो कि आपकी डाइट में कैलोरीज को बढ़ा देते हैं और ये वजन बढ़ने का भी एक कारण बन सकते हैं। ऐसा ज्यादातर स्टोर से लिए गए जूस के साथ होता है, जिसमें आर्टिफीशियल शुगर, फ्लेवर और प्रिजर्वेटिव्स को मिलाया जाता है।

लेकिन अच्छी बात ये है कि ऐसे कई सारे हेल्दी और टेस्टी जूस (Healthy and Tasty Juice) है, जिन्हें आप कुछ सामग्री के साथ अपने जूसर में बना सकते हैं। इसके अलावा आप इन जूस को अगर ब्लेंडर का इस्तेमाल करते हुए बनाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक होते हैं। क्योंकि इससे आपके जूस में ज्यादा मात्रा में फाइबर रहता है, जिस कारण आप भरा हुआ महसूस करते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको उन जूस के बारे में बताएंगे जो वजन कम करने में असरदार हैं।

चुकंदर का जूस

अपनी परफॉर्मेंस को बूस्ट करने के लिए एथलीट्स अपनी डाइट में चुकंदर के जूस को शामिल करते हैं। इसमें डायटरी नाइट्रेट्स नामक लाभदायक कंपाउंड पाए जाते हैं। ये कंपाउंड आपकी मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही ये आपकी रक्त कोशिकाओं को डाइलेट करता है, जिससे आपका ब्लड प्रेशर लेवल कम होता है। चुकंदर में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो आपको काफी ज्यादा समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। इस कारण ये वजन घटाने में आपकी मदद करते हैं। लेकिन ये तभी उपयोगी है जब आप चुकंदर के फाइबर को अलग न करें।

सेलेरी जूस

सेलेरी जूस हाल ही में हेल्थ के प्रति जागरुक रहने वाले लोगों के बीच एक फेवरेट जूस बन गया है। यह न केवल कैलोरी में कम है बल्कि इसमें 95% से अधिक पानी होता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कम कैलोरी डेंसिटी वाले खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ वजन घटाने और फैट कम करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। सेलेरी का जूस एंटीऑक्सिडेंट और लाभकारी पौधों के कंपाउंड का एक बड़ा स्रोत है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और इंफ्लेमेशन से लड़ने में मदद कर सकता है।

अनार का जूस

स्वादिष्ट और ताज़ा होने के अलावा, अनार का रस एक स्वस्थ, कम कैलोरी वाली ड्रिंक है जो वजन घटाने में आपकी सहायता कर सकता है। कुछ शोध से यह भी पता चलता है कि अनार ब्लड शुगर के स्पाइक्स को कम करता है।

ग्रीन वेजिटेबल जूस

ज्यादातर हरी पत्तेदार सब्जियों में उच्च मात्रा में फाइबर, लो शुगर और एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं। इस जूस को आप अपनी पसंदीदा सामग्री में अदला-बदली करके आपके स्वाद के हिसाब से बना सकते हैं। एक नॉर्मल ग्रीन जूस बनाने के लिए आप घर पर बना सकते हैं, पालक, खीरा, हरे सेब और सेलेरी को मिलाकर तैयार कर सकते हैं। फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाने से शरीर के वजन में कमी और समय के साथ वजन बढ़ने और फैट बढ़ने का खतरा कम हो सकता है। जूसर के बजाय एक ब्लेंडर का उपयोग करने से, आपको पत्तेदार साग से सभी पोषक तत्वों और फाइबर का अतिरिक्त लाभ मिलता है, जिससे यह और भी अधिक तृप्त और वजन घटाने के अनुकूल हो जाता है।

तरबूज का जूस

कम कैलोरीज वाले तरबूज के जूस में हार्ट के लिए हेल्दी माईक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इसमें पोटैशियम, इम्यून को सपोर्ट करने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स विटामिन ए और सी पाए जाते हैं। टेस्ट में मीठा और रिफ्रेशिंग वॉटरमेलन जूस आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

और पढ़ें
Next Story