Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: दोस्तों के साथ समय बिताने से मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर, जानें इसके फायदे

जीवन के हर पड़ाव पर अच्छे दोस्त जरूरी हैं। आपकी दोस्ती के कुछ पहलू समय के साथ विकसित हो सकते हैं जैसे आप परिपक्व होते हैं और व्यक्तियों के रूप में बदलते हैं। चाहें वो आपके दोस्तों का कोई ग्रुप हो या फिर कोई एक दोस्त, चाहें वो फैमिली हो या फिर कोई ऐसा जिसका आपके साथ कोई खून का रिश्ता न हों, किसी भी टाइप का सोशल सपोर्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यहां हम आपको दोस्तों के साथ समय बिताने के फायदो से अवगत कराएंगे

Health Tips: दोस्तों के साथ समय बिताने से मेंटल हेल्थ पर पड़ता है असर, जानें इसके फायदे
X

Mental Health Tips: जीवन के हर पड़ाव पर अच्छे दोस्त (Good Friends) जरूरी हैं। आपकी दोस्ती के कुछ पहलू समय के साथ विकसित हो सकते हैं जैसे आप परिपक्व होते हैं और व्यक्तियों के रूप में बदलते हैं। दूसरी ओर, मजबूत दोस्ती (Friendship) साल-दर-साल आपको मजबूत (Strong) करती रहेगी क्योंकि महत्वपूर्ण चीजें - विश्वास, सम्मान, क्षमा और समर्थन - कभी नहीं बदलेगी।

दोस्ती सिर्फ एक अच्छा समय देने के अलावा आपके लिए और भी बहुत कुछ करती है। स्वस्थ भोजन (Healthy Food) और व्यायाम (Exercise) की तरह ही पॉजिटिव रिलेशनशिप (Positive Relationship) को बनाए रखना आपके स्वास्थ्य (Health) में एक आवश्यक निवेश माना जाता है। दोस्तों के साथ समय बिताना न केवल सुखद है, बल्कि इसके कई दीर्घकालिक शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य लाभ (Physical and Emotional Health Benefits) भी मिलते हैं। चाहें वो आपके दोस्तों का कोई ग्रुप हो या फिर कोई एक दोस्त, चाहें वो फैमिली हो या फिर कोई ऐसा जिसका आपके साथ कोई खून का रिश्ता न हों, किसी भी टाइप का सोशल सपोर्ट आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यहां हम आपको दोस्तों के साथ समय बिताने के फायदो से अवगत कराएंगे...

कम तनाव

हर कोई तनावपूर्ण घटनाओं का अनुभव करता है। यदि आप जानते हैं कि आप दूसरों पर भरोसा कर सकते हैं, तो आपको कठिन समय को तनावपूर्ण मानने की संभावना कम हो सकती है। पिछली बार जब आप किसी बात को लेकर परेशान या चिंतित थे, उस पर विचार करें। शायद आपने किसी मित्र को अपनी चिंता व्यक्त की, जिसने आपकी बात सुनी और विचार-मंथन के समाधान में आपकी सहायता की। यदि आप जानते हैं कि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो परवाह करते हैं और मदद करना चाहते हैं, तो उनसे बात करके आप अपने स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं।

आत्म-सम्मान बढ़ाने में मदद करते हैं

दोस्त आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं। आपको चीयर करने वाला और आपकी सफलताओं को सेलिब्रेट करने वाला एक अच्छा दोस्त होता है। आप हमेशा ऐसे दोस्त चाहते हैं जो आपकी सफलता में आपकी भागीदारी के लिए खुश हों। जब आप अनिश्चित महसूस कर रहे हों, तो सहायक मित्र प्रशंसा और आश्वासन देकर आपको अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद कर सकते हैं। वे इस बात पर प्रकाश डालेंगे कि आप कितने अविश्वसनीय हैं और आपको दूसरों को कितना पेश करना है।

इमोशनल सपोर्ट

यदि आप अपने आप को एक कठिन परिस्थिति में पाते हैं, तो आपकी सहायता करने के लिए एक मित्र होने से ये आसान हो सकता है। सामाजिक संबंध भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं, जो आपके मनोवैज्ञानिक कल्याण में सुधार करता है। जो लोग अपने दोस्तों और परिवार को सहायक मानते हैं, उन्हें जीवन में अर्थ की अधिक समझ और उद्देश्य की मजबूत भावना माना जाता है।

आपको अपना बेस्ट वर्जन बनने के लिए प्रेरित करते हैं

मित्रों का भी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आप उन मूल्यों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं यदि आप ऐसे लोगों से दोस्ती करते हैं जो अपने समय के साथ उदार हैं, दूसरों की मदद करते हैं, महत्वाकांक्षी या परिवार-उन्मुख हैं। आपके मित्र भी आपके साथ-साथ परिवर्तन करके आपके निर्णयों का समर्थन कर सकते हैं। जैसे अगर आप जिम जाना चाहते हैं तो आपकी इस भावना को आपके दोस्त आपमें इस भावना को तब तक बनाए रखते हैं, जब तक आप इसे अपनी आदत नहीं बना लेते हैं।

और पढ़ें
Next Story