Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: इन फूलों को खानें से मिलते हैं कई फायदें, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल

हम में से बहुत से लोग फूलों की सुंदरता को उनकी सुंदरता के कारण सजावट के एक तत्व के रूप में देखने के आदी हैं, लेकिन ये छोटे सुंदर फूल सिर्फ सुंदरता जोड़ने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। यहां हम आपको फूलों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में ऐड कर सकते हैं...

Health Tips: इन फूलों को खानें से मिलते हैं कई फायदें, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल
X

Health Tips: हम में से बहुत से लोग फूलों (Flowers) की सुंदरता को उनकी सुंदरता के कारण सजावट के एक तत्व के रूप में देखने के आदी हैं, लेकिन ये छोटे सुंदर फूल सिर्फ सुंदरता जोड़ने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। खानें वाले फूलों (Edible Flowers) का एक विविध वर्गीकरण उपभोग करने के लिए काफी सुरक्षित है और व्यंजनों को कई पोषक तत्वों (Nutrients) से समृद्ध करते हुए स्वाद को जोड़ता है। बहुत सारे व्यंजन फूलों से भरे हुए हैं जो न केवल आपके मेनू में चीजें ऐड करते हैं बल्कि भोजन को आकर्षक और पौष्टिक (Attractive and Nutritious) भी बनाते हैं। यहां हम आपको फूलों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप अपनी डाइट में ऐड कर सकते हैं...

गुड़हल

गुड़हल फूल की खेती आमतौर पर एक ट्रॉपिकल और सब ट्रॉपिकल वातावरण में की जाती है और यह एंटीऑक्सिडेंट सहित कई पोषक तत्वों से भरा होता है जो हाइ-ब्लड प्रेशर को कम करने, ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने, लिवर के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, वजन घटाने और इम्युनिटी को मजबूत करने में सहायता कर सकता है। यह फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी रंग के विभिन्न रंगों सहित विभिन्न रंगों में पाया जाता है। गुड़हल की चाय अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, यदि आप अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इस फूल का सेवन सलाद से लेकर अपने पसंदीदा स्नैक (सूखे रूप) में कई तरह से किया जा सकता है - विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभों के साथ खट्टे और तीखे स्वाद का आनंद लें।

डंडेलियन

अत्यंत पौष्टिक फूलों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले, डंडेलियन में एक चमकीले पीले रंग का रंग होता है और यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा होता है। एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ, डंडेलियन फूल विटामिन ए, सी, के, फोलेट, कैल्शियम और पोटेशियम का भी एक अविश्वसनीय स्रोत है जो सूजन से लड़ने में मदद करता है, ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है, ब्लड प्रेशर का प्रबंधन करता है, पाचन को आसान बनाता है, इसके साथ ही ये वजन घटाने में भी मदद करता है। इसे सलाद में डालने से लेकर सूप या स्ट्यू में डालने तक, सैंडविच के ऊपर डालने या हर्बल चाय में डालने तक- डंडेलियन के फूलों का आनंद लेने के लिए अंतहीन विकल्प हैं।

कैमोमाइल

संज्ञानात्मक स्वास्थ्य पर इसके कई लाभों के कारण कैमोमाइल टी ने हाल के वर्षों में प्रमुख गति प्राप्त की है। कैमोमाइल फूल एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से भरे होते हैं, चिंता को कम करने में सहायता करते हैं, आपको बेहतर नींद में मदद करते हैं, पीरियड्स के दर्द को कम करते हैं और हाइ ब्लड शुगर लेवल को भी कम करते हैं। कैमोमाइल के फूलों को कच्चे रूप में, चाय, स्मूदी या मिठाइयों में भी डाला जा सकता है।

लैवेंडर

लैवेंडर बैंगनी सुंदर मीठो कोलोन का उत्पादन करने के लिए काफी प्रमुख हैं लेकिन निश्चित रूप से उन तक ही सीमित नहीं हैं। लैवेंडर की विशिष्ट सुगंध अपने प्राकृतिक रूप से सुखदायक प्रभावों के लिए जानी जाती है और इसके स्वाद को पके बेकड चीजें, सिरप, जैम या चाय के साथ पूरक किया जा सकता है। इसके अलावा, यह फूल विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सिडेंट के पोषण से भरपूर है जो आसानी से उच्च तनाव के स्तर को कम कर सकता है, अनिद्रा का प्रबंधन कर सकता है और प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को भी कम कर सकता है। कैमोमाइल टी के एक गर्म कप्पा को डुबोकर स्वाद और मजबूत स्वाद का स्वाद लें या इसे बेरीज, थाइम, सेज या डार्क चॉकलेट के साथ जोड़कर एक अनूठा स्वाद बनाएं।

और पढ़ें
Next Story