Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Quest: पीरियड्स का दर्द नहीं होता बर्दाश्त तो यहां जानिए अपनी समस्या का समाधान

पीरियड के दिनों में उन महिलाओं को ज़्यादा दर्द होता है जिनके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है । इसलिए ऐसे समय में दर्द से बचने के लिए दूध और दूध से बनी चीज़ों का सेवन ज़रूर करें । पीरियड्स में पेट और कमर में तेज़ दर्द होता है, जिससे निजात पाने के लिए गर्म पानी का सेंक करना चाहिए ।

Health Quest: पीरियड्स का दर्द नहीं होता बर्दाश्त तो यहां जानिए अपनी समस्या का समाधान
X

कुछ महिलाओं को, पीरियड्स (Periods) के समय बहुत अधिक तकलीफ होती है और कुछ के लिए थोड़ा कम। हर महिला को अलग तरीके से दर्द होता है और उनका शरीर पीरियड्स (Periods) संबंधी दर्द के लिए अलग तरह की प्रतिक्रिया देता है। वहीं कई महिलाओं को पेट में होनेवाले क्रैम्प्स की तकलीफ बर्दाश्त नहीं होती तो आईए एलबीएस हॉस्पिटल, दिल्ली की स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. अमिता सक्सेना से जानते है अपने सवालों के जवाब...

सवाल- मैं 21 साल की हूं। पीरियड्स के दौरान मेरे लोअर एब्डोमेन में बहुत तेज दर्द होता है। ऐसा पिछले दो-तीन महीनों से हो रहा है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए मुझे क्या करना चाहिए? -आकृति, कांकेर

जवाब- हालांकि कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान थोड़ा-बहुत पेट दर्द होता है लेकिन आप बता रही हैं पिछले दो-तीन महीने से तेज दर्द होता है, इसलिए आपको गायनेकोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। वे अल्ट्रासाउंड करा कर जांच करेंगे। कई बार यूट्रस में सिस्ट की वजह से भी इस तरह की प्रॉब्लम होती है। जांच के बाद ही ट्रीटमेंट हो सकेगा।

सवाल- मेरी उम्र 38 साल है। हाल ही में पता चला है कि मुझे ब्रेस्ट कैंसर है। डॉक्टर ने ऑपरेशन कराने को कहा है। मैं जानना चाहती हूं सर्जरी के बाद क्या मैं पूरी तरह नॉर्मल लाइफ जी सकूंगी? क्या दोबारा कैंसर होने की आशंका भी हो सकती है? मैं चिंता में हूं, प्लीज गाइड करें।

-सारिका, बस्तर

जवाब- आपकी रिकवरी इस पर निर्भर करेगी कि आपको कैंसर किस स्टेज पर है। कुछ स्टेज, सर्जरी के बाद पूरी तरह से क्यूरेबल होती हैं और कुछ में संभावनाएं 50-50 होती हैं। इसलिए इस पर रिपोर्ट देखने के बाद ही फाइनल कुछ भी बताया जा सकता है, लेकिन अगर क्यूरेबल है तो चिंता की कोई बात नहीं है, आप ऑपरेशन के बाद भी नॉर्मल लाइफ जी सकती हैं।

सवाल- मेरी उम्र 28 साल है। पिछले कुछ महीनों से मुझे बार-बार वैजाइनल इंफेक्शन हो रहा है। प्लीज बताएं कि इससे बचने के लिए मैं क्या कर सकती हूं?

-चंचल, दुर्ग

जवाब- आपकी परेशानी सुनकर ऐसा लग रहा है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है, इसलिए आपको बार-बार इंफेक्शन हो रहा है। आप इम्यूनिटी बढ़ाने वाली डाइट लें और हाईजीन का पूरा ध्यान रखें। इसके साथ ही एक बार गायनेकोलॉजिस्ट से कंसल्ट कर लें, वे इंफेक्शन की वजह जानने के लिए टेस्ट करवाएंगी। उसके बाद वे जो दवा दें उन्हें खाएं, आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

सवाल- मेरी उम्र 33 साल है। मेरी सेवेंथ मंथ की प्रेग्नेंसी चल रही है। मैंने सुना है कई महिलाओं को डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क नहीं होता है। ऐसा मेरे साथ ना हो, इसके लिए मुझे अपनी डाइट में क्या-क्या शामिल करना चाहिए?

-मधु, कोरबा

जवाब- इसके लिए आपको अभी से लगातार हाई प्रोटीन और न्यूट्रीशिस डाइट लेनी चाहिए। इसके अलावा डॉक्टर आपको कुछ प्रोटीन पावडर लिख देंगे, उसे भी आप रेग्युलर लेती रहें। इस तरह की डाइट लेने से आपको मिल्क प्रोडक्शन में दिक्कत नहीं होगी।

सवाल- मैं 30 साल की मैरिड वूमेन हूं। मैं कंसीव करना चाहती हूं। इसके लिए मुझे किस तरह के जरूरी टेस्ट करवाने होंगे, प्लीज थोड़ी गाइडेंस दीजिए।

-दिपाली, दंतेवाड़ा

जवाब- चूंकि आपकी उम्र बढ़ रही है, इसलिए आप शुरू से ही गायनेकोलॉजिस्ट के संपर्क में रहिए। वो आपको इससे संबंधित कई जांच कराएंगी और प्रेग्नेंसी के दौरान भी कुछ-कुछ महीने के अंतराल में टेस्ट कराती रहेंगी, जिससे प्रेग्नेंसी के दौरान आपको किसी तरह की परेशानी ना हो।

और पढ़ें
Next Story