Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Quest: माइग्रेन से पाचन संबंधी डेली लाइफ की समस्याओं तक सभी सवालों के एक्सपर्ट्स से जानें सॉल्यूशन

Health: रोजमर्रा की हमारी जिंदगी (Life) में हम इतना व्यस्त हैं कि खुद को भूल ही जाते हैं। खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) होनें के कारण हम समस्याओं से घिर जाते हैं। इस स्टोरी में हम आपकी समस्याओं के एक्सपर्ट सॉल्यूशन (Expert Solutions) लेकर आएं हैं।

Health Quest: माइग्रेन से पाचन संबंधी डेली लाइफ की समस्याओं तक सभी सवालों के एक्सपर्ट्स से जानें सॉल्यूशन
X

Health: रोजमर्रा की हमारी जिंदगी (Life) में हम इतना व्यस्त हैं कि खुद को भूल ही जाते हैं। खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) होनें के कारण हम समस्याओं से घिर जाते हैं। इस स्टोरी में हम आपकी समस्याओं के एक्सपर्ट सॉल्यूशन (Expert Solutions) लेकर आएं हैं। यहां हम आपके साथ शेयर करेंगे अपने पाठकों द्वारा पूछे गए सवाल, जिनके जवाब दिल्ली के सीनियर फिजीशियन (Senior Physician) डॉ. रवि शर्मा (Dr. Ravi Sharma) नें दिए हैं।

सवाल- मेरी उम्र 29 साल है। मुझे माइग्रेन की शिकायत है। जिस वजह से मुझे सिरदर्द, कमजोरी और थकान लगती है। बहुत तनाव में हूं, कृपया बताएं कि मैं क्या करूं?

मीशा, जशपुर

जवाब- आप इस बात पर गौर करें कि आपको माइग्रेन की समस्या कब और किन कारणों से होती है, आपको कारण ढूंढ़ने पड़ेंगे और उन कारणों से बचना पड़ेगा। इससे ही माइग्रेन का स्थायी इलाज हो सकेगा। अगर फौरी तौर पर राहत पाना चाहती हैं तो एक बार डॉक्टर से संपर्क कर कोई पेन किलर ले सकती हैं, लेकिन इससे स्थायी इलाज नहीं होगा।

सवाल- मेरी उम्र 42 साल है। गर्मियों में मुझे अकसर पाचन संबंधी समस्या होती है। प्लीज बताएं कि मैं ऐसा क्या करूं ताकि मुझे इस तरह की समस्या ना हो?

कावेरी, धमतरी

जवाब- सबसे पहले आपको गर्मी के मौसम में अधिक ऑयली और मसालेदार खाना बिल्कुल ही बंद कर देना चाहिए। पानी का सेवन अधिक से अधिक करें। साथ में खाने में दही या छाछ शामिल करें और मौसमी फल खाएं। लंच में सलाद भी खाएं। इससे आपको राहत मिलेगी।

सवाल- मेरी उम्र 50 साल है। मुझे शुगर है। रात को सोते समय मेरे पैरों में बहुत झंझनाहट होती है। इस वजह से मुझे रात को नींद भी नहीं आती है। मैं क्या करूं?

रेनू, कोरबा

जवाब- यह समस्या आपको कितने दिन से हो रही है, यह आपने स्पष्ट नहीं किया है। आपने यह भी नहीं बताया कि सुबह आपकी शुगर कंट्रोल रहती है या नहीं? क्योंकि इस तरह की समस्या तब सामने आती है जब शुगर कंट्रोल नहीं होता है, इसके लिए आप घर पर ही रोज शुगर की जांच करें। इसके अलावा सुबह और शाम वर्कआउट करें। अगर इससे भी राहत ना मिले तो एक बार आप स्पेशलिस्ट से संपर्क कर जांच करा लें।

सवाल- मेरी उम्र 32 साल है। मेरी आइज मसल्स बहुत वीक है। इसके लिए मैं एक्सरसाइज करती हूं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ रहा। इस वजह से मेरे सिर में दर्द भी रहता है। कृपया बताएं कि मैं क्या करू?

सुमन, जींद

जवाब- सबसे पहले आप अपनी आंखें टेस्ट कराएं। कई बार आंखें कमजोर होने से इस तरह की समस्याएं आती हैं, लेकिन हमें पता नहीं चल पाता है। यह समस्या हाल-फिलहाल में शुरू हुई है तो चिंता की बात नहीं है लेकिन लंबे समय से चल रही है तो जरूर आपको एक बार मस्तिष्क रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर जांच करना चाहिए और उसके बाद ही कारण पता चलेगा और उपचार किया जा सकेगा।

सवाल- मेरे पति की उम्र 48 साल है। पिछले कुछ दिनों से वह बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रहे हैं। अब तो वह चीजें भूलने भी लगे हैं। कृपया बताएं मैं उनके लिए क्या कर सकती हूं?

मीना, भोपाल

जवाब- आप अपने पति की शुगर की जांच नियमित कर रही हैं या नहीं? कई बार शुगर बढ़ने की वजह से थकान महसूस होने लगती है, इसके अलावा आप इस पर गौर करें की हाल-फिलहाल में उनकी कोई लाइफस्टाइल में चेंज आया है क्या, जिसकी वजह से भूलने की समस्या और थकान लग रही है? अगर है तो उसका समाधान करें, इसके बाद भी अगर आराम नहीं मिल रहा तो जरूर आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

और पढ़ें
Next Story