Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सनबर्न और टैनिंग की समस्या से बचाता है टमाटर, पास भी नहीं भटकती कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां

टमाटर में लाइकोपीन,पोटैशियम,कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी, गंधक, सिट्रिक एसिड जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में खून की कमी,वजन कम करना, कोलेस्ट्रॉल कम करने जैसी बहुत सारी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

सनबर्न और टैनिंग की समस्या से बचाता है टमाटर, पास भी नहीं भटकती कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां
X

टमाटर खाने के फायदे (फाइल फोटो)

आमतौर पर लोग सलाद और सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए अक्सर टमाटर का इस्तेमाल तो करते हैं। लेकिन सेहत से जुड़े टमाटर के फायदे के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। सर्दियों में टमाटर का सूप भी लोगों को बीच बेहद पसंद किया जाता है। टमाटर हमारी सेहत को ही नहीं बल्कि खूबसूरती को भी बरकरार रखने में बेहद अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आज हम आपकी सेहत और सौंदर्य को बढ़ाने वाले टमाटर खाने के फायदे (Tomatoes Eating Benefits) बता रहे हैं।

आपको बता दें कि टमाटर में लाइकोपीन,पोटैशियम,कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी, गंधक, सिट्रिक एसिड जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर में खून की कमी,वजन कम करना, कोलेस्ट्रॉल कम करने जैसी बहुत सारी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं।

- टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी और लाइकोपीन त्वचा को सनबर्न और टैनिंग को साफ करके मॉश्चराइज करता है। इसके साथ ही त्वचा में सूरज की तेज किरणों यानि अल्ट्रावॉलेट किरणों से भी बचाता है। इसके साथ ही कच्चे टमाटर का सेंधा या काले नमक के साथ सेवन करने से चेहरे का ग्लो बढ़ता है।

- नियमित रूप से टमाटर और खीरे का सेवन करने से शरीर की शुगर को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। जिससे डायबिटीज और शरीर में शुगर के ज्यादा स्तर से होने वाले रोगों (यूरिन संबंधी, आंखों की रोशनी कम होना) में राहत मिलती है।

Also Read: क्या आप जानते हैं पोहा खाने के फायदे?

- रोजाना सुबह 1 कप टमाटर के रस में आधा नींबू डालकर पीने से शरीर में खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है। ये उपाय एनिमिया पीड़ित लोगों के लिए रामबाण है। टमाटर

- कच्चे टमाटर के रोजाना सेवन करने से प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। क्योंकि टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक रसायन कैंसरग्रस्त कोशिकाओं को 60 फीसदी तक खत्म करने में मदद करता है।


और पढ़ें
Next Story