Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Headache Remedies: सिर दर्द में न लें दवाई बल्कि अपनाएं ये घरेलू तरीके, मिलेगा तुरंत आराम

Headache Remedies: अक्सर लोग लोग सिर दर्द से निजात पाने के लिए तरह तरह की दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं। वहीं आपको बता दें कि इन दवाइयों के साइड इफेक्ट भी होते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। इसी बीच आज हम आपको सिर दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आज हम आपको इसके साथ ही सिर दर्द होने के कारण भी बाताएंगे।

Follow These Home Remedies To Get Relief From Headache Caused By Heat No Need To Take Painkillers
X
गर्मी के कारण होने वाले सिरदर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, पेनकिलर लेने की नहीं पड़ेगी जरूरत (फाइल फोटो)

आज के समय में ज्यादातर लोग पढ़ाई और नौकरी के बोझ में दबे हुए हैं। जिस वजह से ज्यादातर लोगों को सिर दर्द की समस्या रहने लगी है। ऐसे में लोग दर्द से निजात पाने के लिए तरह तरह की दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं। वहीं आपको बता दें कि इन दवाइयों के साइड इफेक्ट भी होते हैं। ऐसे में इनसे बचने के लिए आपको घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। इसी बीच आज हम आपको सिर दर्द से बचने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। इसके साथ ही आज हम आपको इसके साथ ही सिर दर्द होने के कारण भी बाताएंगे। तो आइए जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में।

ये हैं कारण

- नींद पूरी ना होना

- दांतों में दर्द होना

- थकान होना

-गलत दवा लेना

- आंखें कमजोर होना

- चिंता

- तनाव

- पेट में गैस बनना

- अनियमित जीवनशैली

- खान-पान

- सिरदर्द

-बदलता मौसम

सिर दर्द से निजात पाने के ये हैं घरेलू उपाय

ग्रीन टी

ज्यादातर लोग सिर दर्द होने पर चाय पीते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसे में ग्रीन टी पीना ज्यादा फायदेमंद होता है। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो सिर दर्द से छुटकारा दिलवाने में मददगार होते हैं।

सेब का सिरका

सिरका एक औषधि है। इसका इस्तेमाल पेट दर्द से आराम पाने के लिए भी किया जाता है। सेब का सिरका सिर दर्द से निजात दिलवाने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका डालकर पिएं।

काढ़ा

सिर दर्द से आराम पाने के लिए आप काढ़ा भी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए आफ इसमें दालचीनी, काली मिर्च और गुड़ या शहद का इस्तेमाल करें।

लौंग का तेल

अगर आपके सिर में तेज दर्द हो रहा है तो आप लौंग के तेल का भी यूज कर सकते हैं। अगर आपके पास लौग का तेल नहीं है तो आप लौंग का धुआं भी ले सकते हैं। इससे भी आपको दर्द से काफी आराम मिलेगा।

Also Read: Apple Cide Vinegar Side Effects: कहीं आप तो वेट कम करने के लिए नहीं करते सेब के सिरके का सेवन, एक बार जान लें इसके नुकसान

पानी पिएं

कभी कभी बॉडी में पानी की कमी के कारण भी सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में इंसान को अपनी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए।

Next Story