Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आपकी भी सर्दी में हाथ पैर की उंगलियां सूजती हैं? जानें इसके उपाय

स्किन पर होने वाली यह खुजली बर्दाश्त के बाहर होती है। ऐसें में परेशानी भी और भी बढ़ जाती है। जैसे जैसे सर्दी बढ़ती है वैसे वैसे ही तकलीफ और भी ज्यादा बढ़ने लगती है। इससे आपके हाथ और पैर की सुंदरता खराब होने लगती है। आपको बता दें कि इस परेशानी को रायनौद बीमारी या रेनॉड डिजीज कहते हैं।

क्या आपकी भी सर्दी में हाथ पैर की उंगलियां सूजती हैं? जानें इसके उपाय
X

 क्या आपकी भी सर्दी में हाथ पैर की उंगलियां सूजती हैं? जानें इसके उपाय (फाइल फोटो)

सर्दियों में लोगों को कई तरह की परेशाानी होती हैं। जिसमें हाथ - पैर की उंगलियों की सूजन भी शामिल है। ऐसे में स्किन भी लाल होने लगती है और फिर खुजली होती है। स्किन पर होने वाली यह खुजली बर्दाश्त के बाहर होती है। ऐसें में परेशानी भी और भी बढ़ जाती है। जैसे जैसे सर्दी बढ़ती है वैसे वैसे ही तकलीफ और भी ज्यादा बढ़ने लगती है। इससे आपके हाथ और पैर की सुंदरता खराब होने लगती है। आपको बता दें कि इस परेशानी को रायनौद बीमारी या रेनॉड डिजीज कहते हैं।

अपनाएं ये टिप्स

- ऐसे में आप इस परेशानी से बचने के लिए अपने शरीर को गर्म रखें। इसके लिए आप रूम हीटर का इस्तेमाल करें। हमेशा गरम कपड़े ही पहनें।

Also Read: स्किन और बालों को अच्छा रखने के लिए हफ्ते में एक बार डाइट में जरूर लें ये चीजें

- अगर आपको सर्दी के मौसम में यह परेशानी होती है तो आप सुबह शाम गुनगुने सरसों के तेल से मसाज करें। सॉक्स और ग्लव्स पहनें।

- अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है तो ऐसे में आप स्किन एक्सपर्ट से बात करें। आप चाहें तो अपने फैमिसी डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

- नींबू का रस आपके हाथ और पैरो की सूजन को कम करने में संजीवनी का काम करता है। इसके लिए आप एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और रात को सोते समय अंगुलियों पर लगाकर पैरों को कवर कर के सो जाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में सूजन से राहत मिलेगी।

- हल्दी में एंटीबॉयोटिक और एंटीसेप्टिक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसकी तासीर भी गर्म होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी का पेस्ट बनाकर हाथ और पैरों की अंगुलियों पर सोते समय लगाते हैं, तो इससे दर्द से और खुजली से राहत मिलेगी। आप इस उपाय को लगातार 3-4 दिनों तक जरूर करें।

और पढ़ें
Next Story