Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: AC और Cooler चलाएं इस तरह, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

Coronavirus: गर्मियों (Summer) के आते ही लोगों ने AC और Cooler चलाना शुरू कर दिया है। वहीं कोरोना (Coronavirus) के ऐसे हालातों में एसी और कूलर चलाना नुकसान भी कर सकता है। इसी बीच सरकार (Government) ने AC और Cooler चलाने के लिए कुछ गाइडलाइन(Guidlines) दिए हैं।

Coronavirus: AC और Cooler चलाएं इस तरह, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन
X

Coronavirus: कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में निराशा फैली हुई है। लाखों लोग इसका शिकार हो चुके हैं। यह वायरस थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। कोरोना की चपेट में आने वालों को आंकड़ा दोगुनी रफ्तार से बढ़ता ही जा रहा है। वहीं लोग इसको लेकर काफी डरे हुए हैं। इसी बीच सरकार ने AC और Cooler को चलाने के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं। गाइलाइन के अनुसार घर में AC चलाते समय उसका तापमान 24 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड तक होना चाहिए।

AC और Cooler के यूज करने से जुड़े गाइडलाइन

- एसी चलाते समय रूम का तापमान 24 से 30 डिग्री तक रखें।

- उमस का स्तर 40 से 70 प्रतिशत रखें।

- एयर कंडीशनर द्वारा कमरे में ठंडी हवा का री-र्सकुलेशन, बाहर की हवा के साथ होना जरूरी है। इस लिए थोड़ी-सी खिड़की खुली छोड़ सकते हैं।

Also Read: Irrfan Khan Death: Colon Infection के कारण हुए थे इरफान खान अस्पताल में भर्ती, जानें क्या है ये बीमारी और इसके लक्षण

गाइडलाइन में बताया गया कि हवा में मौजूद कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए घर के अंदर वेंटीलेशन को अच्छा रखें। इसके लिए दरवाजे और खिड़कियों को खुला रखें।

कूलर

- कूलर चलाते वक्त ध्यान रखें कि कूलर में हवा बाहर से आए। इसके लिए आप कूलर को खिड़की या बाहर की तरफ रख सकते हैं।

- कूलर को हमेशा साफ और डिइंफेक्ट करके रखें।

- बचे हुए पानी को निकाल दें और ताज़ा पानी भरें।

- साथ ही खिड़कियों को खुला रखें।

और पढ़ें
Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story