Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

COVID-19 के इलाज के लिए सरकार ने स्टेरॉयड Dexamethasone को दी मंजूरी

केंद्र सरकार मे गंभीर लक्षणों वाले पीड़ितों के इलाज के लिए एक सस्ती स्टेरॉयड ड्रग डेक्सामेथासोन (Dexacethasone) के यूज के लिए अनुमति दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए एक संशोधित प्रोटोकॉल जारी किया है।

दिल्ली में कोरोना वायरस से हालात हुए खतरनाक, 9 स्टेशनों पर 503 आइसोलेशन कोच तैनातकोरोना वायरस (फाइल फोटो)

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) खतरनाक रूप ले चुका है। इसकी चपेट में आने वालों की संख्या 5 लाख पार हो चुकी है। तमाम कोशिशों के बावजूद अभी तक इसके इलाज के लिए कोई सटीक दवाई नहीं बन पाई है (Coronavirus Vaccine)। वहीं इसी बीच केंद्र सरकार मे गंभीर लक्षणों वाले पीड़ितों के इलाज के लिए एक सस्ती स्टेरॉयड ड्रग डेक्सामेथासोन (Dexacethasone) के यूज के लिए अनुमति दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए एक संशोधित प्रोटोकॉल जारी किया है।

निर्णय एक्सपर्ट के साथ विचार करने के बाद लिया गया

मंत्रालय का बताया कि कोरोना वायरस के मध्यम से गंभीर स्तर के मामलों के प्रबंधन के लिए मिथाइलप्रेडनिसोलोन के विकल्प के तौर पर डेक्सामेथासोन के इस्तेमाल की सलाह को शामिल किया है। यह निर्णय एक्सपर्ट के साथ विचार करने के बाद लिया गया है।

सालों से यह दवा मार्केट में उपलब्ध है

गठिया जैसी बीमारियों में जलन कम करने के लिए डेक्सामेथासोन का इस्तेमाल किया जाता है। अब इसे कोरोना के उन मरीजों पर यूज किया जाएगा जो ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं और जिन्हें बहुत ज्यादा जलन महसूस हो रही है। सालों से यह दवा मार्केट में उपलब्ध है।

Also Read: जानें, उम्र के हिसाब से शख्स को हर रोज कितना पीना चाहिए पानी

देश में अभी तक 5,09,446 मामले आ चुके हैं

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में लगातार दूसरे दिन 26 जून को 18 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं। पिछले 24 घंटे में 18,256 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इनमें से महाराष्ट्र में 5024, तमिलनाडु में 3645, दिल्ली में 3460, तेलंगाना में 985, उत्तर प्रदेश में 750, आंध्र प्रदेश में 605, गुजरात में 580, पश्चिमी बंगाल में 542 दर्ज किए गए हैं। वहीं देश में अभी तक 5,09,446 मामले आ चुके हैं।

Next Story
Top