Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Global Hand Washing Day 2019 : ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2019 की थीम, इतिहास, फायदे और थीम हाथ धोने का सही तरीका

Global Hand Washing Day 2019 (ग्लोबल हैंड वाशिंग डे 2019) हर साल 15 अक्टूबर को पूरी दुनिया में मनाया जाता है। साल 2019 ग्लोबल हैंडवाशिंग डे थीम (Global Hand Washing Day 2019 Theme) "सभी के लिए स्वच्छ हाथ" (Clean Hands for All) रखी गई है। इस दिन लोगों को हाथ धोने के महत्व और उसके फायदे के साथ बीमारियों से बचाव में साफ हाथों की भूमिका के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको हाथ धोने के फायदे, हाथ धोने का सही तरीका, हाथ क्यों धोने चाहिए जैसी जरुरी जानकारी के बारे में बतायेगें....

Global Hand Washing Day 2019 : ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2019 की थीम,  इतिहास, फायदे और थीम हाथ धोने का सही तरीकाGlobal Hand Washing Day 2019 Theme History Benefits And Right Way To Hand Wash In Hindi

Global Hand Washing Day 2019 : बच्चों को बचपन से ही घर और स्कूल में हाथ धोने के तरीके और उसके फायदे के बारे में बताया जाता है, लेकिन आज भी दुनिया के बहुत से लोग हाथ धोने के तरीके और उनके फायदों से अनजान हैं, जिससे वो कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं, जो कई बार जानलेवा भी साबित होती हैं। प्रत्येक वर्ष वैश्विक रुप से ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है, जिससे आसान, प्रभावी और सस्ते तरीके से खतरनाक बीमारियों को मात दी जा सके। ऐसे में आइए जानते हैं ग्लोबल हैंडवाशिंग डे पर हाथ धोने क्यों धोने चाहिए, हाथ धोने के कारण, हाथ धोने का महत्व आदि....

Global Handwashing Day 2019 Theme

हर साल ग्लोबल हैंडवाशिंग डे को एक थीम के तहत मनाया जाता है। इस थीम के मुताबिक ही उद्देश्य और लक्ष्य को पूरा किया जाता है। साल 2019 में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे थीम (Global Hand Washing Day Theme) "सभी के लिए स्वच्छ हाथ" (Clean Hands for All) बनाई गई है।

Global Hand Washing Day History

दुनिया में साल 2008 में सबसे पहले ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया गया था। इस दिन पूरी दुनिया में लगभग 70 देशों में 1.20 करोड़ बच्चों ने एक साथ साबुन से हाथ धोने का रिकार्ड बनाया था। ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की स्थापना ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप ने लोगों में हाथ धोने की प्रवृति की आदत डालने और बीमारियों से बचाव के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से की थी।

2008 के बाद से सरकारों, स्कूलों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों, सिविल सोसाइटी संगठनों, गैर सरकारी संगठनों, निजी कंपनियों के साथ मिलकर हैंडवाशिंग से संबंधित शब्द यानि सिंक और टिप्पी टैप बनाने और स्वच्छ हाथों की सफाई के बारे में जानकारी देने वाले कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिससे लोग हाथ धोने और उनकी जरुरत के बारे में जान सकें, साथ ही बीमारियों से अपनों को बचा सकें।




Global Hand Washing Day 2019 / When should you wash your Hands

1. शौचालय का उपयोग करने के बाद

2. भोजन करने से पहले और भोजन करने के बाद

3. जब हाथ मैले और गंदे हों

4. छींकने और खांसी आने के बाद हाथों को जरुर धोएं

5. मोबाइल फोन, पैसों की लेन-देन करने, सार्वजनिक उपयोग की कारों पर स्टीयरिंग व्हील, दरवाजे की कुंडी को छूने पर




Global Hand Washing Day 2019 / Benefits Of Hand Washing

1. आंखों के इंफेक्शन से बचाव

बदलते मौसम में अक्सर लोगों को आंखों के इंफेक्शन संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ता है। जिससे आंखों में जलन, आंखों में घुहरी होना, आंखों का लाल होना होता है। ऐसे में अगर हमेशा आंखों पर हाथ धोकर ही लगाएं, तो आई इंफेक्शन से बचा जा सकता है।

2. सांस संबंधी इंफेक्शन

आज के दौर में बढ़ते प्रदूषण से सांस संबंधी समस्याओं में इजाफा हो रहा है, ऐसे में अगर आप छींक आने या खांसी आने के बाद हाथ नहीं धोते हैं, तो आपके शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया अन्य लोगों में सांस इंफेक्शन को पहुंचाने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए हमेशा छींक और खांसी आने पर हाथ धोने चाहिए।

3. डायरिया संबंधी बीमारी के खतरे को कम करना

डायरिया, दस्त होना और आंतों संबंधी इंफेक्शन के लिए गंदा और अस्वच्छ भोजन सबसे बड़ा कारण माना जाता है। ऐसे में अगर आप गंदे हाथों से खाना खाते हैं या खुले और मक्खी मच्छर वाला खाना खाते हैं, तो आप पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

4. हाथों से बैक्टीरिया को कम करना

अगर आप दिन में खाना खाने से पहले और खाने के बाद हाथ धोते हैं, इसके अलावा नित्य कर्म करने के बाद हाथ धोने से आप अपने शरीर को बीमार करने वाले बैक्टीरिया को खुद से आसानी से दूर रख पाते हैं।




Global Hand Washing Day 2019 / Right way To wash Hands

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के मुताबिक, लोगों को हाथों पर साबुन लगाने के बाद कम से कम 15 सेकंड तक एक साथ रगड़ना चाहिए। हाथों और अंगुलियों को आगे और पीछे से रगड़ने के बाद साफ पानी वाले नल के नीचे धोना चाहिए। इसलिेए आज हम आपको हाथ धोने का सही तरीका स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं...

1. कुछ सेकंड के लिए नल के नीचे पकड़कर अपने हाथों को गीला कर लें।

2. इसके बाद साबुन को अपनी हथेलियों और हाथों के पिछले भाग पर रगड़ें।

3. हाथ में पर्याप्त साबुन यानि झाग आने पर अपनी हथेलियों को आपस में रगड़ें और फिर

4. अब एक हाथ की उंगलियों को चलाते हुए, दूसरे हाथ की पिछले हिस्से पर रगड़े, इस प्रक्रियां को दूसरे हाथ के साथ दोहराएं।

5. इसके बाद हाथो की अंगुलियों को एक-एक करके हथेली और अगुंली के बीच रगड़े। इसी तरह अंगूठे को रगड़ें।

6. अब हाथों को पानी के नीचे ले जाकर रगड़े हुए साफ करें।

7. इसके बाद हाथों को साफ तौलिये या पेपर हैंकी से पोंछ लें।

Next Story
Share it
Top