Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

स्किन टैनिंग होने से हैं परेशान तो आजमाये ये घरेलू नुस्खे, चमक उठेगा आपका चेहरा

गर्मी और तेज धूप की वजह से अक्सर स्किन टैन हो जाती है। जिससे स्किन की नेचुरल चमक खो जाती है। यह बेजान, रूखी, सांवली नजर आने लगती है। इसकी वजह से कुछ महिलाओं को त्वचा पर खाज-खुजली जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

स्किन टैनिंग होने से हैं परेशान तो आजमाये ये घरेलू नुस्खे, चमक उठेगा आपका चेहरा
X

कई महिलाएं गर्म मौसम में अक्सर स्किन टैनिंग से परेशान रहती हैं। इसको रिमूव करने के लिए कई प्रोडक्ट्स यूज करती हैं। लेकिन टैनिंग हटाने और त्वचा की रंगत निखारने में होम रेमिडीज भी काफी कारगर हैं। जानिए, ऐसी ही कुछ होम रेमिडीज के बारे में।

इस सीजन में गर्मी और तेज धूप की वजह से अक्सर स्किन टैन हो जाती है। जिससे स्किन की नेचुरल चमक खो जाती है। यह बेजान, रूखी, सांवली नजर आने लगती है। इसकी वजह से कुछ महिलाओं को त्वचा पर खाज-खुजली जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ नेचुरल होम रेमिडीज आपके काम आ सकती हैं।

इनका चीजों का करें इस्तेमाल

- टमाटर के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है। तैलीय त्वचा के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। टमाटर का पल्प या रस आप फेस पर यूज कर सकती हैं।

- पिसे बादाम, चावल के आटे, जई के आटे और अखरोट पावडर से बने मास्क का यूज करना भी काफी लाभकारी है। इससे डेडस्किन सेल्स हट जाती हैं, स्किन पर ग्लो नजर आता है।

- फ्रूट फेस पैक भी त्वचा में निखार लाने में काफी मददगार साबित होते हैं। फ्रूट फेस पैक के रूप में ज्यादा यूज किए जाने वाले फलों जैसे केला, पपीता या सेब में मौजूद तत्वों से त्वचा की रंगत में निखार आता है।

- एलोवेरा पल्प या जैल के रेग्युलर यूज से भी त्वचा में नमी बनी रहती है और रंगत में निखार आता है।

- केसर की कुछ पंखुड़ियों को गर्म दूध में मिलाकर दूध को सामान्य वातावरण में ठंडा होने दें। इसके ठंडा हो जाने के बाद कॉटनवूल की मदद से त्वचा पर लगाकर आधे घंटे के बाद ताजे साफ पानी से धो डालें। इससे त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

- चुटकी भर हल्दी को दही में मिलाकर रोज चेहरे पर लगाएं। आप इसमें सूखे नीबू की छाल का पावडर भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के आधे घंटे बाद ताजे साफ पानी से धो डालिए। इससे त्वचा में ताजगी आएगी।

- नीबू का रस और खीरे का रस बराबर मात्रा में मिलाकर 30 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से धोना भी कारगर उपाय है।

-खीरा और पके हुए पपीते के पेस्ट को दही में मिलाएं, आप इसमें नीबू रस भी मिला सकती हैं। इस मिश्रण को सप्ताह में दो बार

- चेहरे पर लगाकर सामान्य तापमान में सूख जाने के बाद पानी से धोना काफी कारगर है।

- ऑयली स्किन पर निखार के लिए तीन या चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच गुलाब जल, थोड़ा सा नीबू रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगा लें और सूख जाने पर चेहरे को धो डालें।

- तीन चम्मच एलोवेरा जैल या जूस को तीन चम्मच मिल्क पावडर में मिलाकर मिक्सी में ब्लैंड करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे के अलावा हाथों और गर्दन के खुले भागों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद धो डालें, इससे टैनिंग दूर होगी।

- सामान्य से तैलीय त्वचा के लिए एक चम्मच खीरे का जूस, पके हुए पपीते का पल्प, एलोवेरा जैल को दो चम्मच जई पावडर में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आप हफ्ते में दो बार चेहरे और खुले भागों में लगा सकती हैं। आपको काफी फायदा होगा।

- दो चम्मच एलोवेरा जैल, थोड़ा सा कच्चा दूध, आवश्यकतानुसार गुलाब जल और थोड़े से नीबू के छिलके का पावडर मिलाकर पेस्ट बना लें। टैनिंग दूर करने के लिए इस पेस्ट को आप हफ्ते में दो बार यूज कर सकती हैं।

Next Story