Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बनती है पेट में गैस तो भूल कर भी न करें इन सब्जियों का सेवन

आज के समय में ज्यादातर लोगों का पेट गड़बड़ रहता है। लोगों के गलत जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। हांलाकि कोरोना के खतरे को देखते हुए पहले के मुकाबले में लोग अब अपनी सेहत प्रति जागरूक हो गए हैं। लेकिन फिर भी आपको लापरवाह रवैया रखने वाले कई लोग मिल जाएंगे। वहीं अगर आपको भी पेट में गैस बनने की दिक्कत रहती है तो आपको कुछ सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए।

बनती है पेट में गैस तो भूल कर भी न करें इन सब्जियों का सेवन
X
पेट में गैस बनती है तो इन सब्जियों से रहें दूर (फाइल फोटो)

आजकल लोगों के गलत खान पान और लाइफस्टाइल के कारण पेट में गैस की समस्या बनने की समस्या आम हो गई है । अब यह समस्या सिर्फ बड़े लोगों में ही नहीं बल्कि बच्चों में देखने को मिलने लगी है। आज के समय में ज्यादातर लोगों का पेट गड़बड़ रहता है। लोगों के गलत जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। हांलाकि कोरोना के खतरे को देखते हुए पहले के मुकाबले में लोग अब अपनी सेहत प्रति जागरूक हो गए हैं। लेकिन फिर भी आपको लापरवाह रवैया रखने वाले कई लोग मिल जाएंगे। वहीं अगर आपको भी पेट में गैस बनने की दिक्कत रहती है तो आपको कुछ सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसी बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि गैस की समस्या से जूझ रहे लोगों को किन सब्जियों से दूर रहना चाहिए।

छोले

ज्यादातर लोग छोले खाने के शौकीन होते हैं। आपको बता दें कि खाली पेट छोले खाने से पेट में गैस बनती है। जिन लोगों का डाइजेशन सिस्टम स्लो रहता है उन लोगों को छोले खाने से बचना चाहिए।

अरबी

अरबी को लोग कई तरह से बनाकर खाते हैं। आपको बता दें कि अरबी पेट में गैस बनाती है। जिन लोगों को गैस बनने की दिक्कत रहती हैं, उन्हें अरबी कम खानी चाहिए। वहीं अगर आप जब भी अरबी की सब्जी बनाएं तो इसे अजवाइन के साथ बनाएं। ऐसा करने के पेट में गैस कम बनेगी।

Also Read: मां के दूध से किया जाएगा कोरोना का इलाज, पीड़ितों को दी जाएंगी खास तरह की आइस क्यूब

कटहल

कटहल की सब्जी खाने में तो काफी टेस्टी होती है। इसे शाहकारी लोगों का नॉनवेज खाया जाता है। क्योंकि इसका स्वाद नॉनवेज जैसा होता है। कटहल में कई पोषिक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन जिन्हें गैस बनने की दिक्कत रहती है। उन लोगों तो कटहल खाने से बचना चाहिए।

Next Story