Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! लहसुन खाने से आ सकता है हार्ट अटैक, इसे खाने से होते हैं और भी कई नुकसान

लहसुन खाने (Garlic Benefits) से होने वाले फायदो के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। बहुत कम लोग होंगे जिन्हें लहसुन (Garlic)से होने वाले नुकसान के बारे में पता हो। इसी बीच आज हम आपको लहसुन से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं(Side Effects Of Garlic)।

सावधान! लहसुन खाने से आ सकता है हार्ट अटैक, इसे खाने से होते हैं और भी कई नुकसानलहसुन खाने के नुकसान (फाइल फोटो)

ज्यादातर भारतीयों के घरों में लहसन(Garlic) का इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने में स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। ज्यादातर लोग लहसुन से होने वाले फायदो के बारे में जानते हैं(Garlic Benefits)। वहीं लहसुन खाने से शरीर को कई नुकसान भी होते हैं(Side Effects Of garlic)। इस बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। इसी बीच आज हम आपको लहसुन से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं(Disadvantages Of Garlic)। आइए जानते लहसुन खाने के नुकसान(Garlic Side Effects)।

लीवर पर पड़ता है असर

लहसुन का सेवन करने से लीवर में समस्या होने का डर रहता है। लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जिसके कारण लीवर में विषाक्त पदार्थ एकत्रित हो जाते हैं।

हार्ट अटैक आने का खतरा

स्टडी से सामने आया है कि लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है। जिस कारण हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है।

उल्टी,जी मचलाना

एक स्टडी के मुताबिक खाली पेट लहसुन या उसके तेल का सेवन करने से उल्टी, जी जलना, जी मिचलाना जैसी समस्या होती हैं। साथ ही लहसुन का सेवन करने से जीईआरडी(गैस्ट्रोएसोफैगल रिफ्लक्स डिजीज) होने का खतरा रहता है।

Also Read: Coronavirus : वायरस बॉडी में ऐसे जींस को ब्लॉक कर रहा है जो इम्यून सिस्टम को अलर्ट करके वायरस को खत्म करने के लिए रोकते हैं

सिर दर्द

जब कच्चा लहसुन खाया जाता है तो यह माइग्रेन का ट्रिगर होता है। लहसुन का सेवन करने से यह न्यूरोपेप्टाइड नामक न्यूरोनल सिग्नलिंग अणुओं को रिलीज करने के लिए मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। जो सिर दर्द होने का कारण बनता है।

हाइफेमा होने का खतरा

जब लस्सन का ज्यादा सेवन किया जाता है, तो हाइफेमा जैसी समस्या होने का खतरा रहता है। जिसमें आंख की अंदर चैम्बर से ब्लीडिंग होती है। इस आंखों की रोशनी जाने का भी डर रहता है।

Next Story
Top