Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

फोड़े फुसिंयो के घरेलू उपाय

Fode Funsiyon ke Gharelu Upay बारिश का मौसम शुरु होते ही अक्सर लोगों को शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर छोटी या बड़े फोड़े फुंसियों का सामना करना पड़ता है। कई बार ये फुंसियां चेहरे की खूबसूरती खराब करती हैं, तो कई बार जांघ या पैरों पर ऐसे हिस्से में होती हैं, जिससे बैठना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको फोड़े फुंसियों के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

फोड़े फुसिंयो के घरेलू उपायFode Funsiyon ke Gharelu Upay

Fode Funsiyon ke Gharelu Upay मानसून के आते ही लोगों को हमेशा इंफेक्शन और गंदगी की वजह से चेहरे, हाथ, पैर या जांघ पर सफेद या लाल रंग के फोड़े, फुंसियां हो जाती हैं, जो देखने में अजीब लगने के साथ बहुत असहनीय दर्द देती हैं। कई बार ये फुंसियां शरीर में पौषक तत्वों की कमी, शरीर में कमजोरी, और पानी की कमी की वजह से होती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि असहनीय दर्द देने वाले फोड़े फुंसियों को आप घर पर मौजूद चीजों यानि घरेलू उपायो से भी ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं फोड़े फुसिंयो के घरेलू उपाय ...

फोड़े फुसिंयो के घरेलू उपाय :




1. अगर आपके शरीर में कहीं भी सफेद, पीली या लाल रंग की फुंसी हो रही है, तो ऐसें में सेंधा नमक के पानी से नहाना बेहद फायदेमंद होगा। इसके अलावा आप फुंसी को सेंधा नमक के पानी से दिन में 2-3 बार साफ करें। इससे इंफेक्शन कम होगा और पस निकलने में भी मदद मिलेगी।




2.नीम एक नैचुरल एंटी बैक्टीरियल पौधा होता है। कई बार रक्त की अशुद्धता की वजह से चेहरे, हाथ, पैर फोड़े और फुंसियां निकल आती हैं। ऐसे में नीम के नई पत्तियों का रोजाना सेवन करना उपयोगी होता है। इसके अलावा नीम के पानी से नहाना और नीम डालकर उबाले गए पानी से फुंसी को साफ करना भी अच्छा रहता हैं। इससे दर्द कम होने के साथ फुंसी धीरे-धीरे ठीक भी होती है।




3.नीम की तरह हल्दी में भी एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाएं जाते हैं। इसलिए फोड़े-फुंसियों पर हल्दी का लेप लगाने या हल्दी वाला दूध या हल्दी वाले पानी का सेवन करने से दर्द के साथ फुंसियों से छुटकारा मिलता है।




4. फोड़े-फुंसियों को ठीक करने में लौंग बेहद असरदार होती है। इसके लिए फूल वाली लौंग को कुछ बूंद पानी के साथ ठोस सतह पर घिसकर लगाएं। इससे आपको कुछ दिनों में पस वाली और लाल फुंसी में भी आराम मिलेगा।



5. लहसुन और प्याज का रस भी फोड़े फुंसियों को ठीक करने में रामबाण साबित होती हैं। लहसुन की कली को रोजाना सुबह खाना उपयोगी होता है।जबकि प्याज का रस फुंसी पर लगाने से आराम मिलता है।

Next Story
Top