Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान ! आपकी कार बना सकती है आपको बीमार, जानें कैसे

कार आजकल के समय में सिर्फ एक ट्रांसपोर्ट का जरिया ही नहीं है बल्कि एक स्टेटस सिंबल बन चुकी है। मध्यम वर्ग का हर शख्स अपनी कार लेने का सपना देखता है, ऐसे में अगर आप भी कार लेने वाले हैं तो बता दें कि आपकी कार आपको बीमार बना सकती है। आइए जानते हैं कैसे...

सावधान ! आपकी कार बना सकती है बीमार, जानें कैसेfive reasons for car making you sick in Hindi

आज के दौर में हर घर में कार होना बहुत जरुरी हो गया है, क्योंकि कार से सफर करना न सिर्फ आरामदायक होता है, साथ ही कम समय में एक जगह से दूसरी जगह पहुंचना आसान हो जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि आपकी कार आपको बीमार बना सकती है, इसलिए आज हम आपको कार की वजह से होने वाली बीमारियों के बारे में बता रहे हैं।




क्या आपकी कार सुरक्षित है

आमतौर पर कार को सबसे आरामदायक वाहन माना जाता है क्योंकि कार के साथ लम्बी दूरी का सफर आसान हो जाता है, साथ ही कार में बैठे लोगों का बारिश, धुप और सर्द या गर्म हवाओं से भी बचाव होता है, लेकिन लगातार धूल प्रदूषण के संपर्क में रहने की वजह से कार में कई गंभीर बीमारियों के बैक्टीरिया और कीटाणु रहते हैं। जो आपकी सेहत बीमार साथ सफर के लिए भी हानिकारक साबित होगा।

कार की वजह से होने वाली बीमारियां :




1.इन्फेक्शन (Infection)

कार के दरवाजे, स्टेरिंग व्हील,ड्राविंग सीट, डिग्गी आदि पर अक्सर लोगों के हाथ बार-बार लगते हैं जिस से उन जगहों पर धूल प्रदूषण की वजह से मौजूद सर्दी जुकाम के अलावा कई अन्य इन्फेक्शन फैलाने वाली बीमारियों वाले बैक्टीरिया शरीर में पहुँच जाते हैं। ऐसे में बीमारियों और इन्फेक्शन से बचने के लिए सप्ताह में कम से कम 2-3 बार कार को साफ करें।

2. अवसाद (Depression)

आज के दौर में युवा हमेशा तनाव और डिप्रेशन का शिकार रहते हैं, इसका एक कारण कार भी है क्योंकि आफिस के बाद ट्रैफिक जाम की वजह से लोगों का अधिकांश समय कार या कैब में गुजरता है, जिससे में धीरे धीरे फ्रस्ट्रेशन बढ़ती है और डिप्रेशन के लक्षण आने लगते हैं।




3. खान पान की गलत आदतें (Bad Food Habits)

आफिस के बिजी शेड्यूल की वजह से अक्सर लोग बेवक्त अनहेल्दी खाना खाते हैं, कई बार कार में ट्रेवल करते समय नाश्ता या खाना खाने की गलत आदतें भी कार में बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया को पैदा करती हैं। ऐसे में हमेशा कार से बाहर आकर ही खाना खाएं।




4. रोडरेज (Road Rage)

रोडरेज के मामलों में जान जाना या लोगों का घायल होना अब सामान्य हो गया है, जिसका एक कारण आपकी कार है। क्योंकि हमेशा लोग कार की टक्कर लगने, कार को रास्ता न देने पर एक -दूसरे पर जानलेवा हमला करने से भी गुरेज नहीं करते हैं।




एयर कंडीशनर (Air Conditioner)

आजकल सभी एसी कारों में चलना पसंद करते हैं, लेकिन लंबे समय तक एसी में रहने की वजह से लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, जिससे शरीर मौसमी और सामान्य बीमारियों से भी लड़ने में नाकाम होने लगता है।

Next Story
Top