Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Fitness Tips: अगर आप भी हैं अपनी मोटी तोंद से परेशान, तो अपनाएं खास ये टिप्स

Fitness Tips: मोटापा होने कारण है आपका बिजी शेड्यूल है। आजकल लोग अपनी लाइफ में इतना बिजी है कि वे अपने लिए भी टाइम नहीं निकाल नहीं पाते हैं। लगातार बैठे रहने की वजह से शरीर में कई समस्या होने लगती हैं। जिसमें सबसे ज्यादा लोग बढ़ती तोंद जैसी समस्या का सामना करते हैं।

Fitness Tips: अगर आप भी हैं अपनी मोटी तोंद से परेशान, तो अपनाएं खास ये टिप्समोटापा कम कैसे करें (फाइल फोटो)

Fitness Tips: कुछ लड़कियां अपनी मोटी तोंद की वजह से काफी परेशान रहती हैं। जिस वजह से वो अपने मनचाहे कपड़े भी नहीं पहन पाती हैं। बढ़ती तोंद या मोटापा होने कारण है आपका बिजी शेड्यूल है। आजकल लोग अपनी लाइफ में इतना बिजी है कि वे अपने लिए भी टाइम नहीं निकाल नहीं पाते हैं। लगातार बैठे रहने की वजह से शरीर में कई समस्या होने लगती हैं। जिसमें सबसे ज्यादा लोग बढ़ती तोंद जैसी समस्या का सामना करते हैं।

अपनी तोंद को कम करने के लिए जरूरी नहीं की आपको रोजाना जिम जाना पड़े। आप अपनी तोंद को घर में रहकर ही कुछ दिनों में गायब कर सकते हैं। इसके लिए आज हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताएंगे जिसे करके आप कुछ दिनों में अपनी मोटी से मोटी तोंद को कम कर सकते हैं।

क्रंचेस


बेली फेट को कम करने के लिए क्रंचेस करना सबसे ज्यादा इफेक्टिव होता है। ये काफी हद तक सिट-अप्स की तरह ही होते है। इसमें लेकिन अपने पूरे पिछले हिस्से को जमीन से ऊपर उठाने के बजाय, आपको सिर्फ अपनी अपर बैक को ही लिफ्ट करना होता है। आप अपने हाथों को सिर पर रख कर। अपर पार्ट को उठाय। ये आर 15-15 के तीन सेट करें।

लेग लिफ्ट्स


इसे करने के लिए आप सबसे पहले लिए पीठ के बल सीधा लेट जाएं। फिर दोनों हाथों को सीधा रखें। इसके बाद दोनों पैरों को एक साथ 90 डिग्री तक ऊपर की तरफ उठाएं। ऐसा आप डेली 15-15 के तीन सेट करें। ऐसा करने से तोंद भी कम होगी और बट्स भी टोन हो जाएंगे।

रिवर्स ट्विस्ट



इसे करने के लिए पहले आप सीधे लेटें। अब पैरों को ऊपर की तरफ उठाकर थोड़ा मोड़े और फिर नीचे करें। पहले इसे धीरे-धीरे और फिर तेजी से करें। इसे आप 10-10 के तीन सेट करें।

अल्टरनेटिंग लेग लिफ्ट्स


सबसे पहले पीठ के बल सीधे लेटें और हाथों को सीधा रखें। फिर दाएं पैर को 90 डिग्री तक ऊपर की तरफ उठाएं और फिर बाएं पैर को। इसे आप 15-15 की तीन सेट करें। यह एक्सरसाइज डेली करें। ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

बाइसिकल एक्सरसाइज


यह एक्सरसाइज साइकलिंग की तरह ही होती है। इसे करने के लिए आप लिए आप पहले पीठ के बल लेटेंं। फिर हाथों को जमीन पर सीधा रखें। अब पैरों को थोड़ा ऊपर उठाकर घुटनों से मोड़ लें। अब इन्हें साइकिल की तरह घुमाएं। यह आप 15 के दो सेट करें।



Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top