Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Fitness Tips : इन तरीकों से दें हर बीमारी को मात

Fitness Tips : आज के समय में लोग का रहन-सहन काफी हद तक बदल चुका है। जिसकी वजह से हमें बीमारियों से आजादी नहीं मिल पा रही है। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आपको रोगों से मुक्ति मिलने के साथ एक हेल्दी और हैप्पी लाइफ भी मिल सकती है। जो आपको चुस्त-दुरुस्त और फिट रखने के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखेगें

Fitness Tips : इन तरीकों से दें हर बीमारी को मात

Fitness Tips : अगर आप भी मोटापे, डिप्रेशन, कुपोषण, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आज हम आपको ऐसे फिटनेस टिप्स दे रहे हैं। जिन्हें आप आसानी से अपना सकते है और पूरा करके खुद को हमेशा फिट और हेल्दी रख सकेगें।

1. Loss Wight Tips

अगर आप अपने मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप आजादी के दिन यानि 15 अगस्त से शुरुआत कर सकते हैं। आप इस दिन से अपनी एक्सरसाइज को शुरु करें।

2. Balance Diet

हेल्दी रहने के लिए बैंलेस्ड डाइट बेहद जरुरी होती है। क्योंकि इससे आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी पौषक तत्व यानि कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स, आयरन आदि। इसमें आप अपनी मौसमी फल और हरी सब्जियों का सेवन करें।

3.Regular Workout

हेल्दी और फिट रहने के लिए रोजाना वर्कआउट करना भी बेहद जरुरी है। इससे आपके शरीर में लचीलापन और फुर्ती आती है। जिससे आप अपने दिनभर के सभी कामों को बिना थके पूरा कर सकते हैं।

4.Consuming Liquid

शरीर के लिए तरल पदार्थों का सेवन करना बहुत आवश्यक होता है। इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और साथ में पाचन तंत्र सुचारु रुप से कार्य कर पाता है।

5. Go to the Gym Daily

अगर आप अपने शरीर को फिट रखने के साथ मस्कुलर लुक रखना चाहते हैं या फिगर को मेंटेन, सुडौल बनाना चाहते हैं, तो ऐसे में आप सप्ताह में कम से कम 5 दिन भी जिम जा सकते हैं।

6. Regularly Doing Yogasan

अगर आप बाहर जाकर एक्सरसाइज करने नहीं जा सकते हैं, तो ऐसे में आप अपने घर पर ही योगासन के जरिए खुद को हेल्दी रखने के साथ ही बीमारियों से भी बचा सकते हैं।

7. Timely Intake of Medicine

अगर आपको बीमारियों से छुटकारा पाना है, तो ऐसे में अपनी बीमारी की दवा का सेवन हमेशा समय से करें। इसके साथ योगासन या हल्की एक्सरसाइज भी करें।

8. Drink 8-10 Glasses of water

पानी पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे शरीर के सभी विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं। जिससे कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। इसलिए डॉक्टर्स हमेशा 8-10 गिलास की सलाह पर हमेशा

9. Walking

रोजाना चलना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। ऐसे में अगर आप रोजाना 30 मिनट या 1-2 किमी पैदल चलते हैं, तो आप मोटापा, डायबिटीज आदि बीमारियों के साइड इफेक्ट्स को हमेशा खुद से रख पायेगें।

10. Celebrate Happiness

अगर आप किसी भी एक्सरसाइज को करने में खुद को सक्षम नहीं पाते हैं, तब भी अगर आप हमेशा खुश रहते हैं और दूसरों के साथ अपनी खुशियां सेलिब्रेट करते हैं, तो आप आसानी से अपनी हर बीमारी को मात दे सकते हैं।

Share it
Top