Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Fennel Benefits In Hindi : जानें सौंफ के फायदे

Fennel Benefits In Hindi : सौंफ के फायदे (Saunf ke Fayde) कई सारे होते हैं। सौंफ खाने के फायदे (Eating Fennel Benefits) की बात करें तो हरी सौंफ कैंसर के लिए रामबाण का काम करती है। सौंफ की तासीर ठंडी होती है। सौंफ में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमें स्वस्थ रखते हैं। सौंफ याददाश्त बढ़ाती है। सौंफ हड्डियों को मजबूत करती है क्योंकि सौंफ में कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, प्रोटीन, विटामिन्स, कार्बोहायड्रेट, आयरन, पोटैशियम और सोडियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं। सौंफ का पानी पीने के फायदे की बात करें तो सौंफ के पानी से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

Saunf ke Fayde : मुंह की दुर्गंध और कैंसर समेत इन 10 बीमारियों में अचूक हैं सौंफ, जानें सौंफ के फायदेSaunf ke Fayde In Hindi Fennel Benefits

Fennel Benefits In Hindi सौंफ के फायदे (Saunf ke Fayde) : Fennel Benefits In Hindi : सौंफ के फायदे (Saunf ke Fayde) कई सारे होते हैं। कैंसर समेत इन 10 बीमारियों के लिए रामबाण की तरह काम करती है सौंफ। इसलिए आज हम आपको सौंफ खाने के फायदे (Eating Fennel Benefits), हरी सौंफ के फायदे (Benefits of Fennel) और सौँफ खाने का सही तरीका (Right Way To Eat Fennel),सौंफ का पानी पीने के फायदे (Saunf Ka Pani Peene ke Fayde) बताने के अलावा सौंफ के नुकसान (Saunf ke Nuksan) के बारे में भी जानकारी दे रहे हैं। कि भारत में प्राचीन समय से ही हमेशा भोजन के बाद सौंफ खाने का चलन रहा है। माना जाता है कि खाना खाने के बाद सौंफ खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और मुंह से बदबू आने की सम्सया भी खत्म होती है। यही नहीं, सौंफ की तासीर (Saunf ki Taseer) ठंडी होती है। जिसकी वजह से सौंफ को इंडियन माउथ फ्रेशनर (Mouth Freshener) कहा जाता है। आइए जानते हैं सेहत से भरपूर सौंफ के फायदे (Fennel Benefits)।




सौंफ की तासीर / Saunf ki Taseer :

सौँफ की तासीर ठंडी मानी जाती है। इसलिए हमेशा इसका गर्मियों में सेवन करना सबसे फायदेमंद माना जाता है। वैसे तो सर्दियों में भी सौंफ का सेवन कर सकते हैं। लेकिन सीमित मात्रा में ही सेवन करें, क्योंकि ज्यादा सेवन करने से सौंफ के नुकसान का खतरा बढ़ जाता है।




सौंफ के फायदे / Fennel Benefits 1

सौंफ का नियमित सेवन करने से त्वचा संबंधी रोगों से निजात मिलती है इसके साथ ही निखार भी आता है। क्योंकि सौंफ में एंटीमिक्राबियल तत्व पाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल की तरह काम करते हैं। सौंफ को पानी में डालकर उबाल लें, फिर इसे ठंडा करके सौंफ के तेल में मिला लें और रोजाना स्किन पर लगाने से रंगत में निखार आएगा।

सौंफ खाने के फायदे / Eating Fennel Benefits 2

सौंफ में मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन्स के अलावा कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में सौंफ का रोजाना सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

हरी सौंफ के फायदे / Green Fennel Benefits 3

अगर आप मुंह से आने वाली बदबू से परेशान हैं, तो ऐसे में नियमित रूप से दिन में दो बार खाना खाने के बाद सौँफ का सेवन करने से लाभ मिलेगा। क्योंकि सौंफ में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जिससे मसूड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है।

सौंफ के फायदे / Benefits of Fennel 4

अगर आप पेट दर्द, अपच, कब्ज, गैस और एसिडिटी संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में आप सौंफ की चाय या गर्म पानी के साथ सौँफ का दिन में 2 बार सेवन करें।

सौंफ खाने के फायदे / Eating Fennel Benefits 5

सौंफ का रेगुलर सेवन करने से वजन कम करने और मोटापे से भी राहत मिलती है। क्योंकि सौंफ का सेवन करने से शरीर की पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिससे तेजी से कैलोरी बर्न होती है। इसके साथ ज्यादा भूख लगने से भी निजात मिलती हैं।

Benefits OF Fennel Seeds


हरी सौंफ के फायदे /Green Fennel Benefits 6

सौंफ में कोलोन नामक कैंसर रोधी तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा सौंफ में एंटी इंफ्लेमेटरी फायटोनुट्रिएंट पाया जाता है। जो शरीर में ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

सौंफ के फायदे / Fennel Benefits 7

सौंफ का नियमित रुप से सेवन करने पर तनाव और गलत खान-पान की वजह से महिलाओं के पीरियड्स में होने वाले दर्द, पीरियड सिड्रोंम से छुटकारा मिलता है।

सौंफ खाने के फायदे / Benefits of Fennel 8

अगर आप सौंफ की चाय या गर्म पानी के साथ सौंफ का सेवन रोजाना दिन में 2 बार करते हैं, तो इससे शरीर में मौजूद कफ की समस्या खत्म होती है। इसके साथ ही खांसी, सर्दी,सांस की बीमारी और साइनस कंजेशन में आराम मिलता है।

हरी सौंफ के फायदे / Fennel Benefits 9

सौँफ में पोटेशियम का उच्च स्तर में पाया जाता है। ऐसे में रोजाना सौंफ का सेवन करने से हाई बी.पी की समस्या को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जिससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होता है ।

सौंफ के फायदे / Benefits of Fennel 10

अगर आपके घर में किसी की आंखों की रोशनी कम है या उसे चश्मा लगाने की जरूरत पड़ती है, तो ऐसे में आप उसे नियमित रुप से सौंफ और मिश्री का सेवन करवाएं। इसके अलावा सौंफ की चाय पीना भी फायदेमंद रहेगा।




सौंफ खाने का सही तरीका / Right Way To Eat Fennel :

1. सौंफ को खाने का सबसे अच्छा तरीका है। उसको पीसकर पाउडर बना लें और फिर खाने और सब्जी में डालकर नियमित रुप से सेवन करें।

2. सौंफ को मिर्च और आम के अचार में डालकर भी खाया जा सकता है।

3. सौंफ को आमतौर पर खाने के बाद खाया जाता है। क्योंकि सौंफ की तासीर ठंडी होती है। जिससे ये एक तरह का माउथ फ्रेशनर का काम भी करता है।








Side Effects Of Fennel Seeds


सौंफ के नुकसान / Fennel Disadvantages 1

सौंफ का अधिक सेवन करने से स्किन पर रेशेज और खुजली की समस्या होती है। कई बार रेशेज की वजह से स्किन पर लाल दाने या निशान उभर आते हैं। जो देखने में बेहद अजीब लगते हैं।

सौंफ खाने के नुकसान / Eating Fennel Disadvantages 2

सौंफ का दिन में 2-3 बार से ज्यादा सेवन करने से बार-बार छींक आने के अलावा पेट में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सौंफ खाने के नुकसान / Eating Fennel Disadvantages 3

सौंफ का ज्यादा सेवन करने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा जो माएं शिशु को स्तनपान करवाती हैं, उन्हें सौंफ का सेवन करने से बचना चाहिए।

Share it
Top