Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्या आप जानते हैं फल खाने का सही तरीका, इनके सेवन के बाद धोखे से भी न करें ये गलतियां

फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। वहीं बहुत कम लोग यह जानते हैं कि फल खाने का भी सही तरीका होता है। इसके साथ ही फल खाने के बाद कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता नहीं तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या आप जानते हैं फल खाने का सही तरीका, इनके सेवन के बाद धोखे से भी न करें ये गलतियां
X

क्या आप जानते हैं फल खाने का सही तरीका, इनके सेवन के बाद धोखे से भी न करें ये गलतियां (फाइल फोटो)

यह बात को हर कोई जानता है कि फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन, मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। वहीं बहुत कम लोग यह जानते हैं कि फल खाने का भी सही तरीका होता है। इसके साथ ही फल खाने के बाद कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता नहीं तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आज हम बताने जा रहे हैं कि फल खाने के बाद क्या नहीं करना चाहिए और क्या होता है इन्हें खाने का सही तरीका तो आइए जानते हैं इस बारे में।

इन बातों का रखें ध्यान

- फलों में नेचुरल चीनी होती है जोकि किसी भी चीज में किण्वन शुरू कर देती है। इस कारण ही फल के साथ कुछ भी खाने और पीने के लिए मना किया जाता है। साथ ही फलों में यीस्ट भी होता है, जो पेट में जाकर एसिड बनाता है। ऐसे में पेट से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं।

- फलों में 80-90 प्रतिशत तक पानी होता है। ऐसे में इसे खाने के बाद पानी की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप फल खाने के बाद पानी पीते हैं तो आपको उल्टी या दस्त जैसी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

जानें फल खाने का सही तरीका

फल खाने से 45 मिनट पहले और 45 मिनट बाद तक कुछ न खाएं- पिएं। फल कम्लीट डाइट का काम करता है। फलों में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कि शरीर के लिए जरूरी होते हैं। अगर आप फलों को सही तरीके से खाते हैं तो आपको इसके पूरे फायदे मिलते हैं। वहीं खट्टे फलों को खाली पेट न खाएं, नहीं तो आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Next Story