Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वायु प्रदूषण से आंखों में होने वाली जलन से निजात पाने के उपाय

आज दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण एक गंभीर समस्या बनकर उभरा है। वायु प्रदूषण के स्तर में लगातार इजाफा होने से लोगों को सांस लेने में तकलीफ, दिल और फेफड़ों संबंधी बीमारी के अलावा आंखों में जलन, दर्द और धुंधला दिखाई देने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी वायु प्रदूषण से आंखों में होने वाली जलन और दर्द से परेशान रहते हैं, तो उचित चिकित्सा के साथ कुछ सावधानी बरतनी बेहद जरुरी है। आइए जानते हैं वायु प्रदूषण की वजह से आंखों में होने वाली को जलन दूर करने के उपाय (Eye Burn Treatment From Air Pollution)...

वायु प्रदूषण से आंखों में होने वाली जलन से निजात पाने के उपायवायु प्रदूषण से आंखों में होने वाली जलन से छुटकारा कैसे पाएं

दिल्ली की हवा में बेहद संवेदनशील, एलर्जी और बीमार बनाने वाले रसायनिक प्रदूषक तत्व मौजूद हैं। जिसकी वजह से आंखों में खुजली, जलन और दर्द की शिकायत बड़ों ही नहीं बच्चों को भी होने लगी है। ऐसे में आज हम आपको प्रदूषण से होने वाली आंखों की समस्या (जलन, खुजली और धुंधला दिखाई देना) संबंधी रोगों से बचाने वाले उपाय बता रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप सर्द मौसम में भी अपनी आंखों को साफ और स्वस्थ रख सकेगें।

वायु प्रदूषण से आंखों में होने वाली जलन से निजात पाने के उपाय :

1. हमेशा बाहर से आने पर, सोने से पहले और सुबह के समय अपनी आंखों को साफ बहते पानी से अच्छी तरह धोएं। आंखों को धोते समय रगड़ने से बचें।

2. अगर आपकी आंखों में प्रदूषण की वजह से बार-बार पानी निकलने की समस्या है या आंखों के सूखेपन के कारण खुजली हो रही है, तो ऐसे में आप आई स्पेशलिस्ट की सलाह पर लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप का उपयोग करें।

3. अगर पिछले कुछ दिनों से आपकी आंखों में खुजली, दर्द और जलन हो रही है, तो ऐसे में आप कॉन्टेक्ट लेंस और आई मेकअप करने से बचें।

4. अगर प्रदूषण की वजह से आपकी आंखों में ईचिंग, दर्द की समस्या रहती है, तो ऐसे में आप सीमित समय के लिए मोबाइल फोन, लैपटॉप और स्क्रीन डिवाइस का उपयोग करें।

5. प्रदूषण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए रोजाना सोने से पहले स्टीम लें और कुछ बूंदें यूकेलिप्टस तेल की नाक में डालें। इससे सांस लेने में आसानी होगी।

6. प्रदूषण से बुरे असर से बचने के लिए घर में एयर प्यूरीफायर सिस्टम या एयर फिल्टर का उपयोग करें। जिससे आप फ्रेश हवा (ऑक्सीजन) को ले सकें।

7. आंखों को धूल, धुएं और प्रदूषण से बचाने के लिए घर से बाहर निकलते समय हमेशा चश्मे का उपयोग करें।

8. आंखों में प्रदूषण की वजह से होने वाले दर्द और जलन को दूर करने के लिए खीरे के टुकड़े या गुलाब जल कॉटन पैड्स को आंखों पर रखें। इससे दर्द और जलन के अलावा थकान मिटाने में मदद मिलेगी।

9. अगर आंखों में धूल और धुएं की वजह से लाल हो गई हैं, तो ऐसे में आई स्पेशलिस्ट की मदद से सही दवा का उपयोग करें।

10. आंखों को हमेशा हाथ धोकर ही छुएं, ऐसा करने से आप आई इंफेक्शन को होने से रोक सकते हैं।

Next Story
Share it
Top