Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ज्यादा पसीने आने के कारण और उपचार

Health Tips : वैसे तो गर्मियों में सभी को पसीना आना एक सामान्य बात है। लेकिन कुछ लोगों को सामान्य से ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है। जिसकी वजह से उन्हें न चाहते हुए भी लोगों के सामने ज्यादा पसीने की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है। आमतौर पर लोग ज्यादा पसीने आने के कारणों को नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपको ज्यादा पसीने आने के कारण और उपचार (excessive sweating Reasons and treatment) के बारे में बता रहे हैं।

ज्यादा पसीने आने के कारण और उपचार

Health Tips : वैसे तो गर्मियों में सभी को पसीना आना एक सामान्य बात है। लेकिन कुछ लोगों को सामान्य से ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है। जिसकी वजह से उन्हें न चाहते हुए भी लोगों के सामने ज्यादा पसीने की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है। आमतौर पर लोग ज्यादा पसीने आने के कारणों को नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपको ज्यादा पसीने आने के कारण और उपचार (excessive sweating reasons and treatment) के बारे में बता रहे हैं।




ज्यादा पसीने आने के कारण :

1. अल्कोहल, कोलेस्ट्रॉल और नमक की मात्रा में अधिक होना

2. हार्मोंनल बदलाव होना

3. मसालेदार या कैफीन का ज्यादा सेवन करना

4. गर्भावास्था की वजह

5. तनाव अधिक होना




ज्यादा पसीने आने को रोकने के उपचार :

1. अगर आपको भी ज्यादा पसीना आने की समस्या है, तो ऐसे में नमक और अल्कोहल का सेवन कम कर दें।

2. अगर आपको मसालेदार और चटपटा खाना खाने का शौक है, तो इसे कम कर दें। क्योंकि शरीर से ज्यादा मात्रा में पसीना निकलना भी सेहत पर बुरा असर डालता है।

3. हार्मोंनल बदलाव और गर्भावास्था में ज्यादा पसीना आने पर डाक्टर की सलाह पर दवा का सेवन करें।

4. ज्यादा पसीना आने की समस्या से बचने के लिए तनाव को कम करें और हमेशा खुश रहने की आदत बनाएं।

5. उचित मात्रा में पानी और नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करने के अलावा टमाटर का जूस, ग्रीन टी का सेवन करने से भी ज्यादा पसीना आने की समस्या से बचा जा सकता है।

Share it
Top