Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चुकंदर खाने के फायदे तो सभी जानते हैं, एकबार इसके नुकसान भी जान लें

चुकंदर से होने वाले फायदे के बारे में तो सभी जानते हैं। वहीं अगर चुकंदर ज्यादा खाए जाए तो आपके शरीर को खतरा भी हो सकता है। इसी बीच आज हम आपको चुकंदर से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

चुकंदर खाने के फायदे तो सभी जानते हैं, एकबार इसके नुकसान भी जान लें

चुंकदर (Beatroot) में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। वहीं ज्यादातर लोग भी इससे होने वाले फायदों के बारे में ही जानते हैं। वहीं बहुत कम लोगों को ही इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होगा। जी हां, अगर चुकंदर जरूरत से ज्यादा खाया जाए, तो इससे शरीर को कई तरह का खतरा होने का डर रहता है। इसी बीच आज हम आपको चुकंदर से होने वाले नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं चुकंदर खाने के नुकसान।

चुकंदर खाने के नुकसान

- अगर आप रोजाना चुकंदर का जूस का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में शुगर बढ़ सकती है, क्योंकि 100 ग्राम चुकंदर में लगभग 7 ग्राम शुगर होती है। वहीं डायबिटीज के लोगों के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है।

- अगर आप होमेक्रोमेटोसिस या विल्सन से पीड़ित हैं तो इसका अधिक उपयोग खतरनाक है। यह स्थितियां शरीर में आयरन और तांबे की अधिकता से होती हैं। चुकंदर से इनका स्तर और बढ़ सकता है।

- चुकंदर का जूस, आपके ब्लडप्रेशर के स्तर को कम करता है। अगर आप ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए दवाईयां खाते हैं, तो इसका सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

- रोजाना चुकंदर का जूस पीना नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए इसका प्रयोग सप्ताह में तीन बार से ज्यादा न करें। एक बार में चुकंदर के जूस की आठ औंस से अधिक मात्रा लेना हानिकारक हो सकता है।

Also Read: जानें, उम्र के हिसाब से शख्स को हर रोज कितना पीना चाहिए पानी

- अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं,तो यह आपके शरीर में कैल्शियम के स्तर को कम करता है। जिसकी वजह से हड्ड‍ियों से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं।

- इसका डेली सेवन करने से किडनी में स्टोन यानि गुर्दे की पथरी होने का भी डर रहता है। इसमें ऑक्सलेट मौजूद होते हैं जो किडनी स्टोन बनाने में मददगार होता है।


Next Story
Top