Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Side Effects Of Elaichi: इलायची खाने से होते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Elaichi: इलायची के फायदो के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग इलायची से होने वाले नुकसान के बारे में जानते होंगे। इसी बीच आज हम आपको इलायची के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

Side Effects Of Elaichi: इलायची खाने के कई हैं नुकसान, जी मचलाने के साथ बढ़ाता है कई परेशानियांइलाची खाने के नुकसान (फाइल फोटो0

Side Effects Of Elaichi: इंडियन खाने में इलायची का इस्तेमाल काफी किया जाता है। इलायची खाने में खुश्बू को बढ़ाने का काम करता है। वहीं इलायची दो तरह की होती हैं। छोटी इलायची और बड़ी इलायची। बड़ी इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल नहीं करते हैं। यह खाने में मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाती है। यह एक तरह का खड़ा मसाला है जो गरम मसाला में अहम् भूमिका निभाता है। छोटी इलायची को माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जिसे आपने अक्सर लोगों को खाने के बाद खाते हुए देखा होगा।

वहीं सभी लोग इलायची के फायदो के बारे में जानते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग इलायची से होने वाले नुकसान के बारे में जानते होंगे। इसी बीच आज हम आपको इलायची के नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

इलायची के नुकसान

एलर्जी

ज्यादा इलायची खाने से आपको एलर्जी भी हो सकती है। ज्यादा इलायची खाने से आपको रेेशेड या लाल धब्बे जैसी शिकायत हो सकती है।

सांस लेने में तकलीफ

कई लोगों इलायची से होने वाले नुकसान के बारे में नहीं होता है और ज्यादा इलायची का सेवन करते हैं। जिससे उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।

पथरी

कई बार इलायची पथरी का कारण भी बन जाती है| हाल ही में हुई रिसर्च से पता चला है कि शरीर इलायची को पूरी तरह से पचा नहीं पाता है। फिर ज्यादा इसका सेवन करने से ये धीरे धीरे इक्कठे होते जाता है और गालब्लैडर स्टोन का कारण बन जाता है| वहीं पथरी के रोगी को इलायची से परहेज करना चाहिए।

रिएक्शन

अगर आप किसी तरह की दवाइयां खाते हैं। तो ऐसे में इलायची खाने से आपको रिएक्शन करके दूसरी परेशानी उत्पन्न हो जाती है।

सीने-गले में खिंचाव

ज्यादा इलायची खाने से आपको सीने में और गले में खिचाव होता है। इसके साथ ही गले और सीने में दर्द भी होता है।

जी मचलाना

लगातार इलायची का सेवन करने से जी मचलाने जैसी परेशानी भी हो सकती है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top