Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रात को दही खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये खतरनाक समस्याएं

बहुत कम लोग जानते हैं कि रात को दही खाने से आपको कई समस्या हो सकती हैं(Side Effects Of Eating yogurt In Night)। देखा जाता है कि ज्यादातर लोग रात में दही खाना पसंद करते हैं और न ही वो इससे होने वाले नुकसान के बारे में सोचते हैं(Side Effects Of Curd)। वहीं आपको बता दें कि यह न सिर्फ आपकी सेहत खराब करता है बल्कि कई गंभीस स्वस्थ समस्या होने का कारण भी बनता है(Side Effects Of Yogurt)।

रात को दही खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती हैं ये खतरनाक समस्याएं
X
जानें रात में दही खाने के नुकसान (फाइल फोटो)

दही खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह बात ज्यादातर लोग जानते हैं। वहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि रात को दही खाने से आपको कई समस्या हो सकती हैं(Side Effects Of Eating yogurt In Night)। देखा जाता है कि ज्यादातर लोग रात में दही खाना पसंद करते हैं और न ही वो इससे होने वाले नुकसान के बारे में सोचते हैं(Side Effects Of Curd)। वहीं आपको बता दें कि यह न सिर्फ आपकी सेहत खराब करता है बल्कि कई गंभीस स्वस्थ समस्या होने का कारण भी बनता है(Side Effects Of Yogurt)। इसी बच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रात में दही क्यों नहीं खाना चाहिए और इससे क्या समस्याएं हो सकती हैं (Side Effects Of Eating yogurt In Night)।

क्यों रात में दही नहीं खाना चाहिए?

दरअसल, आयुर्वेद में रात को दही का सेवन करने से बचने के लिए कहा गया है। आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का एक प्राचीन तरीका है जिसकी मदद से आज भी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का उपचार किया जाता है। इसका वैज्ञानिक कारण भी है। नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी के अनुसार, दही हमारी बॉडी टिश्यू में ऑपोजिट एक्टिविटी को बढ़ा देता है जिसके कारण शरीर पर इसका दुष्प्रभाव भी पड़ता है। आइए अब रात में दही का सेवन करने के कारण होने वाले दुष्परिणामों के बारे में जानते हैं।

वेट बढ़ता है

साइंटिस्ट की स्टजी के मुताबिक रात में दही खाने से आपका वेट बढ़ता है। इसके साथ ही साथ आपको कब्ज की भी दिक्कत हो सकती है।

अर्थराइटिस से जूझ रहे लोगों के लिए खतरा

जिन लोगों को अर्थराइटिस की दिक्कत है उन्हें दही बहुत कम खाना चाहिए। माना जाता है कि दही का सेवन करने के कारण जॉइंट पेन (जोड़ों के दर्द) की समस्या बढ़ सकती है।

Also Read: पेट- जांघ और कमर की चर्बी को करना है कम तो दालचीनी का ऐसे करें इस्तेमाल

https://www.haribhoomi.com/lifestyle/health/weight-loss-tips-in-hindi-how-to-loose-weight-at-home-cinnamon-benefits-kshd-334714

उल्टी की दिक्कत

रात में दही खाने से पाचन क्रिया पर भी विपरीत असर होता है। इसके चलते आपको उल्टी हो सकती है।

पिंपल से होने का खतरा

एक क्लिनिकल ट्रायल से सामने आया है कि दही का 2 हफ्ते तक रात में नियमित रूप से सेवन करने वाले लोगों में पिंपल्स की समस्या बड़ी तेजी से होती है।



Next Story
Top