Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इन 5 सूखे मेवों का करें सेवन और हाई ब्लड प्रेशर से पाएं निजात

आज के दौर में हाई ब्लड प्रेशर बड़ों में ही नही बल्कि बच्चों में होना भी बहुत सामान्य होता जा रहा है। हाई ब्लड प्रेशर को आम बोलचाल में हाईपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। हाई ब्‍लड प्रेशर के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों के अलावा किडनी और मस्तिष्क की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको हाई ब्लड प्रेशर डाइट चार्ट इन हिंदी में सूखे मेवों के जरिए हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के उपाय बता रहे हैं।

इन 5 सूखे मेवों का करें सेवन और हाई ब्लड प्रेशर से पाएं निजातEating these 5 dry fruits Regularly and control high blood pressure

अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं की समस्या से परेशान हैं, तो आज हम आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करने वाले अचूक उपाय यानि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने वाले घरेलू उपचार लेकर आएं हैं। आइए जानते हैं सूखे मेवों से हाई ब्लड प्रेशर को कैसे कंट्रोल करें...

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने वाले उपाय :



1.हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल ही नहीं हमारे दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। जिससे डिमेंशिया, पैरालाइज (लकवा) और अन्य न्यूरोलॉजी संबंधी बीमारियों होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अगर फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर बादाम का सेवन नियमित रुप से किया जाए, तो इन रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है।

2. अगर आप 4-5 पिस्ते का रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे आप हाई बी.पी यानि हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य बना सकते हैं। क्योंकि कई शोध के मुताबिक,पिस्ते में सिस्टोलिक और साथ ही डायस्टोलिक कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हाई बी.पी कम करने में मदद मिलती है।






3.

3.अखरोट की तरह अखरोट का फल यानि हेज़लनट्स भी हाई बी.पी को कंट्रोल करने में कारगर है। इसमें पोटेशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जबकि वसा यानि फैट बेहद ही कम मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में हेज़लनट्स का रोजाना सेवन करने बहुत फायदेमंद होता है।

4. अखरोट को विटामिन्‍स और मिनरल्‍स का खजाना कहना गलत नहीं होगा। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो हाई बी.पी को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा अखरोट का रोजाना सेवन करना हमारे मस्तिष्‍क यानि न्यूरोलॉजी संबंधी समस्याओं के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए हाईपरटेंशन के पेशेंट को अपनी डाइट में अखरोट को जरुर शामिल करना चाहिए।




5. अगर आपको मूंगफली खाना पसंद है, तो आपको बता दें कि इसके 100 ग्राम नियमित सेवन से आप आसानी से अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। क्योंकि मूंगफली में आयरन, जिंक, सेलेनियम, फाइबर और प्रोटीन जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं। जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ ही शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करके अच्छे यानि गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है।

हाई ब्लड प्रेशर में इन चीजों का सेवन करने से बचें

1. काजू में वसा यानि फैट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। जिसका रोजाना सेवन करने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल में बढ़ोतरी होती है। इसके साथ ही इसका असर ब्लड प्रेशर पर भी पड़ता है।

2. अगर आप रोजाना नमकीन, फ्लेवरड या रोस्टेड यानि भुने हुए नट्स खाना पसंद करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदल लें। क्योंकि लगातार ऐसा करना घातक हो सकता है।

Next Story
Top