Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी घंटों करते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल तो एक बार जरूर पढ़ लें यह आर्टिकल

एक्सपर्ट का कहना है कि बीते 8 महीनों से हेडफोन का लोग घंटों इस्तेमाल कर रहे हैं। जिस कारण लोगों की परेशानियां भी काफी बढ़ रही हैं। वहीं अगर आप भी ईयरफोन का घंटों इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होना जरूरी है।

अगर आप भी घंटों करते हैं ईयरफोन का इस्तेमाल तो एक बार जरूर पढ़ लें यह आर्टिकल
X

घंटो ईयरफोन इस्तेमाल करने के नुकसान (फाइल फोटो)

कोरोना के खतरे को देखते हुए ज्यादातर लोग ऑफिस का काम घर से ही कर रहे हैं। वहीं स्टू़डेंट्स भी आजकल ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। जिसके चलते ईयरफोन का यूज और भी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में डॉक्टर्स का कहना है कि इन दिनों लोग कानों में इंफेक्शन, दर्द जैसी शिकायतें ज्यादा लेकर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि एक्सपर्ट का कहना है कि बीते 8 महीनों से हेडफोन का लोग घंटों इस्तेमाल कर रहे हैं। जिस कारण लोगों की परेशानियां भी काफी बढ़ रही हैं। वहीं अगर आप भी ईयरफोन का घंटों इस्तेमाल करते हैं तो आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में पता होना जरूरी है। तो आइए जानते हैं ईयरफोन से होने वाले नुकसान के बारे में।

Also Read: हर बुखार या खांसी कोरोना का लक्षण नहीं, जानें किस स्तिथि में है घबराने की जरूरत

एक्सपर्ट ने बताया कि आजकल अस्पतालों में ईएनटी (आंख, नाक, गला विभाग) में हर रोज 10 लोग आ रहे हैं। जिसमें ज्यादातर लोगों की परेशानी की वजह घंटो ईयरफोन यूज करना है। लोगों ने बताया कि वे काम के चलते कई घंटों तक ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं। जिस कारण कानों पर जोर पड़ता है। इससे इंफेक्शन का भी खतरा बढ़ता है।

सुनने की क्षमता होती है कम

घंटों ईयरफोन यूज करने से सुनने की क्षमता कम होती है। वहीं एक्पर्ट ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि ईयरफोन का कम इस्तेमाल करें, नहीं तो कानों को स्थायी नुकसान हो सकता है।

अपनाएं एक्सपर्ट द्वारा बताए गए ये टिप्स

- समय समय पर ईयरफोन हटाते रहें ताकि कानों के अंदर ताजी हवा जाति रहे।

- ऑनलाइन क्लास ले रहे बच्चे ईयरफोन का यूज न करें।

- ईयरफोन का न इस्तेमाल करते हुए नॉयज कैंसिलेशन हेडफोन या स्पीकर का यूज करें।

Next Story