Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खुलासा : दूध से ज्यादा फायदेमंद है बीयर पीना, इन रोगों से मिलेगा छुटकारा

पेटा (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) ने अपनी रिसर्च के बाद खुलासा किया है कि दूध पीना हानिकारक है। अगर अच्छे स्वस्थ की बात आए तो बीयर पीना अच्छा विकल्प है।

दूध नहीं बीयर पीना है सेहतमंद,  एक ग्लास बीयर से बाल होंगे शाइनी
X
दूध की तुलना में बीयर सेहतमंद (फाइल फोटो)

हमें बचपन से यही सिखाया जाता है कि दूध सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना हमें एक ग्लास दूध पीना चाहिए। इसके लिए अक्सर पेरेंट्स को अपने बच्चे को डांटते हुए भी देखा होगा। क्योंकि हमे बचपन से सिखाया जाता है कि दूध काफी पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है और शरीर के विकास के लिए काफी जरूरी होता है। अगर आपसे कोई कहे कि दूध से ज्यादा बीयर पीना सेहतमंद होता है। तो शायद आप चौंक जाएंगे और इस बात पर यकीन नहीं करेंगे।

लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पेटा (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि दूध से ज्यादा बीयर पीना फायदेमंद होता है। साथ ही बीयर पीने के कई फायदे भी बताए हैं। पेटा का दावा है कि अगर स्वास्थ्य की बात आती है तो बीयर एक अच्छा विकल्प है। तो चलिए हम आपको बीयर के फायदे और दूध के नुकसान के बारे में बताते हैं।

बीयर से होने वाले फायदे :

1.दिल के लिए अच्छा

बीयर अगर सही मात्रा में पी जाए तो यह दिल के लिए काफी सेहतमंद हो सकती है। जो लोग बीयर का संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं उनमें दूसरों के मुकाबले दिल के रोगों की आशंका 31 प्रतिशत कम होती है।

2. मजबूत हड्डियां

बीयर में सिलिकॉन का स्तर अच्छी मात्रा में होता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। बीयर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

3.एल्जाइमर से दूर रखता है

बीयर पीने से एल्जाइमर का खतरा कम होता है और डिमेंशिया जैसे मानसिक रोगों से बचने में मदद करता है। अल्ज़ाइमर यानी दिमाग की वह स्थिति, जब इंसान चीज़ें भूलने के साथ-साथ और भी कई काम बंद कर देता है। बीयर अल्ज़ाइमर या डिमेंशिया के अन्य कई प्रकार होने की आशंका 23% तक कम हो जाती है।

4.किडनी के लिए फायदेमंद

बीयर के सेवन करने से किडनी में स्टोन होने का रिस्क कम हो जाता है। बीयर में पानी का स्तर ज्यादा रहता है इस वजह से यह किडनी के लिए फायदेमंद होता है।

5. कैंसर होने से बचाता है

बीयर में मौजूद हेट्रोसाइकिलिक अमीन्स (एचसीए) शरीर में कार्सिनोजेन यानी कैंसर पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों को दूर करता है। बीयर में मौजूद शक्कर एचसीए बनाने में मदद करती है।

6. उम्र बढ़ती है

बीयर में पानी के अलावा फाइबर, कैल्शियम, आयरन समेत शरीर को पहुचाने वाले कई पोषक तत्व होते हैं।

7.डायबिटीज़ में फायदा

बीयर इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ाती है, जो डायबिटीज़ रोकने में मदद करती है। बीयर पीने से डायबिटीज़ होने की आशंका 25% तक कम हो जाती है।

8. इन्सोम्निया से बचाता है

इन्सोम्निया यानी सो नींद न आने की समस्या। बीयर पीने से दिमाग में डोपामीन का प्रवाह तेज होता है। डोपामीन शरीर को रिलैक्स करता है। जिससे नींद अच्छी आती है।

9.डैंड्रफ से छुटकारा

बीयर में यीस्ट और विटामिन बी भारी मात्रा में होता है। जिससे डैंड्रफ कम होता है। बीयर से बाल धोने से डैंड्रफ कम होता है और बाल शाइनीं होते हैं।

10.स्ट्रोक नहीं आते

स्ट्रोक तब पड़ता है जब दिमाग में खून का थक्का बन जाता और वो दिमाग में खून और ऑक्सीज़न के प्रवाह को रोक देता है। बीयर पीने से खून का संचार करने वाली धमनियां लचीली हो जाती हैं और खून का संचार तेज हो जाता है। इससे खून का थक्का जमने की आशंका कम हो जाती है।

दूध पीना हानिकारक:

1.हृदय रोग होने का डर

दूध दिल की बीमारियों को बढ़ावा देता है।

2.वजन बढ़ता है

दूध पीने से वजन बढ़ता है और इंसान में मोटापा आ जाता है।

3.कैंसर

दूध पीने से जानलेवा बीमारी कैंसर भी हो सकती है।

4. अन्य रोग

दूध मुँहासे, अतिरिक्त बलगम और लैक्टोज असहिष्णुता के लक्षणों को भी जन्म देता है।

कुछ लोग दूध पीने के शौकीन होते हैं। जो लोग दूध पीना रोजाना पसंद करते हैं वो इसका सेवन कम करें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story