Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भूलकर भी एसिडिटी में इस दवा का न करें सेवन, हो सकता है कैंसर, ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया की चेतावनी

अगर आप भी एसिडि़टी से निजात पाने के लिए रेनिटिडाइन नामक दवा का सेवन करते हैं, तो अपनी इस आदत में जल्द सुधार ले आएं, क्योंकि ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने 25 सितंबर को एंटी एसिडिटी मेडिसिन रेनिटिडाइन (Ranitidine) के लिए सार्वजनिक चेतावनी जारी की है।

भूलकर भी एसिडिटी में इस दवा का न करें सेवन, हो सकता है कैंसर, ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया की चेतावनीdo not cosume Ranitidine medicine in acidity cause cancer Drug Controller of India warning in hindi

आमतौर पर हमारे देश में एसि़डिटी या पेट की जलन जैसे रोगों के लिए लोग कुछ फेमस कंपनियों की दवा लेना पसंद करते हैं। जिससे उन्हें समस्या से तुरंत राहत मिल सके, लेकिन ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया ने हाल ही में एंटी-एसिडिटी दवा रेनिटिडाइन (Ranitidine)दवा के सेवन को नुककसानदायक बताते हुए लोगों कोल सावधानी बरतने के लिए एक अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं इस चेतावनी से संबंधित पूरी जानकारी...

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ड्रग्स कंट्रोलर, वीजी सोमानी ने बताया कि रेनिटिडाइन (Ranitidine) दवा में कई ऐसे केमिकल पाए गए हैं जिससे शरीर में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योंकि इस दवा का उपयोग एसिडिटी ही नहीं बल्कि कई अन्य बीमारियों जैसे आंत में होने वाला अल्सर, इसोफैगिटिस,गैस्ट्रोइसोफेगल रिफ्लक्स में किया जाता है। रेनिटिडाइन (Ranitidine) नामक दवा बाजार में टेबलेट के अलावा अलग-अलग फॉर्मूलेशन में इंजेक्शन के रुप में भी उपलब्ध है।

वीजी सोमानी के मुताबिक, देश में सबसे पहले अमेरिका की एफडीए ने इस दवाई में कैंसर के कारकों का पता लगाया था और इसके लिए अलर्ट जारी किया था। जिसके बाद भारत में इस दवा को बनाने वाली कंपनियों को उत्पादन रोकने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही ड्रग कंट्रोलर के निर्देशों के जरिए डॉक्टरों को कहा गया है कि ये दवा का मरीजों को लेने के लिए सलाह न दें।

ड्रग्स कंट्रोलर ऑफ इंडिया के मुताबिक, अब भारत में दवाइयों की सेफ्टी, क्षमता-गुणवत्ता और क्वॉलिटी पर नियंत्रण रखने वाली संस्था द सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन एंटी एसिडिटी मेडिसिन रेनिटिडाइन से संबंधित मामले को देख रही है जो पूरे देश में अलग-अलग नाम, ब्रेंड्स के रुप में बिक रही हैं उनकी जांच करेगी।

Next Story
Top