Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बरसात के मौसम में पार्टनर के साथ करें ये कपल एक्सरसाइज, फिटनेस के साथ बिताएं खुशियों के पल

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि गर्मी और सर्दी की तरह ही मानसून में भी एक्सरसाइज जरूर करते रहना चाहिए। लेकिन अगर आप एक्सरसाइज में अपने पार्टनर को भी शामिल कर लें तो दोनों की फिटनेस मेंटेन रहेगी ही, आप दोनों को साथ में कुछ खुशियों के पल बिताने का अवसर भी मिल जाएगा।

बरसात के मौसम में पार्टनर के साथ करें ये कपल एक्सरसाइज, फिटनेस के साथ बिताएं खुशियों के पल
X
कपल एक्सरसाइज (फाइल फोटो)

एक्सरसाइज हर उस व्यक्ति के लिए जरूरी है, जो स्वस्थ रहना चाहता है, जो सुखी और खुश रहना चाहता है। इसलिए इन खुशियों के लिए एक्सरसाइज जरूर करें, मानसून में भी इनका साथ न छोड़ें। लेकिन इस दौरान आप इसे और भी इंट्रेस्टिंग बना सकती हैं। अगर आप इस मानसून में अपने साथी के साथ एक्सरसाइज करें तो ये कपल एक्सरसाइज आपको स्वास्थ्य का सुख तो देगी ही, आपसी नजदीकी की भीनी-भीनी खुशबू वाली खुशी से भी सराबोर कर देगी, तो देर किस बात की है आइए, शुरू करते हैं कपल एक्सरसाइज।

वर्कआउट 1: दोनों पार्टनर एक-दूसरे के आमने-सामने पैर सीधे करके बैठें। एक दूसरे का हाथ पकड़ें। फिर अपने तलवे पार्टनर के तलवे से सटाएं और पार्टनर के हाथों को अपनी तरफ खींचते हुए पैरों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर सीधा उठाएं। दूसरा पैर सीधा रखें। इसी तरह दूसरे पैर से भी यह स्ट्रेचिंग करें। इस आसन से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे टखनों, पिंडलियों, घुटनों और कलाइयों को आराम मिलता है और हाथ-पैर रिलैक्स होते हैं।

Also Read: अगर सुबह उठते ही फोन को ढूंढते हैं तो एक बार इस लेख को जरूर पढ़ें

वर्कआउट 2:अपने साथी से मैट पर उलटा होकर लेटने को कहें। फिर आप उसकी कमर के पास पैर इधर-उधर करके खड़े हो जाएं। साथी के घुटने मोड़ने और धड़ को उठाते हुए अपने हाथों से पैरों के टखनों को पकड़ने को कहें। इस स्ट्रेचिंग में उसकी मदद करें। हाथों से पकड़े गए टखनों की जगह को पकड़कर हल्का-हल्का ऊपर की ओर उठाएं, जिससे उसकी पूरी बॉडी स्ट्रेच हो। फिर धीरे-धीरे अपने पहले वाली अवस्था में आएं। ऐसी प्रक्रिया को अपने साथी से भी करने को कहें और आप उसकी मदद करें। इससे शरीर में लचक बढ़ेगी। पेट के आस-पास की चर्बी छंटेगी। अपने शरीर की क्षमता के मुताबिक ही इसे करना शुरू करें।

Next Story