Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Diwali 2019: दिवाली के पटाखों से जल गया है हाथ, तो ऐसे रखें ख्याल

Diwali 2019 / दिवाली 2019 : दिवाली पर अधिकांश लोग पटाखे चलाना पसंद करते हैं, इसलिए दिवाली और पटाखे एक-दूसरे के पूरक माना जाता है। कई बार अनजाने में हुई गलती से हाथ या शरीर का कोई अंग जल जाता है। ऐसे में उपयुक्त उपचार न मिलने पर शरीर पर फफोला या निशान पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसी स्थिति से बचने के लिए हम आपके लिए पटाखे चलाते समय की सावधानियां (Precautions while Running Firecrackers)और हाथ जलने के वक्त के उपचार (Treatment For Hand Burnt) बता रहे हैं।

Diwali 2019: दिवाली के पटाखे से जल गया है हाथ, तो ऐसे रखें ख्यालपटाखे से हाथ जलने के बाद की सावधानियां और उपचार

Diwali 2019 / दिवाली 2019 : अगर आप भी दिवाली पर पटाखे चलाने का शौक रखते हैं, तो ऐसे में पटाखों से जलने की सावधानियों और जलने के बाद के घरेलू उपचार के बारे में जानना बेहद जरुरी है। लेकिन क्या आपको पता है कि जले हुए हिस्से का उपचार कैसे किया जाता है। अगर नहीं, तो आइए जानते हैं पटाखे से हाथ जलने पर किया जाने वाला उपचार और सावधानियां (Treatment And Precautions For Hand Burnt With Firecrackers)

पटाखे जलाते समय की सावधानियां (Precautions while Running Firecrackers)

1. हमेशा पटाखे खुली जगह में ही जलाएं।

2. बड़ों की मौजूदगी में ही पटाखे जलाएं।

3. पटाखे जलाते समय पर्याप्त मात्रा में पानी पास रखें।

4. पटाखों और मोमबती को हमेशा एक-दूसरे से अलग रखें।

5. हमेशा कॉटन के कपड़े पहनकर ही पटाखे जलाएं।

6. पटाखे जलाने से पहले बालों को जरुर बांधें।

7. बच्चों को कभी भी अकेले पटाखे न जलाने दें।

8. तेज आवाज और बड़े पटाखों से बच्चों को दूर रखें।

9. पटाखे जलाते समय हमेशा फर्स्ट एड किट साथ जरुर रखें।

10. लंबे और घेरदार कपड़े पहनकर पटाखे जलाने से बचें।




पटाखे से हाथ जलने के बाद की सावधानियां (Precautions After Burning Hands With Cracker)

1. जले स्थान पर बर्फ लगाने से बचें

आमतौर पर लोग पटाखे से हाथ या अन्य जगह जलने पर बर्फ का उपयोग करते हैं, इससे जलन तो समाप्त होती है, लेकिन जलने वाली जगह पर खून के जमने का खतरा बढ़ जाता है। जो बाद में समस्या उत्पन्न कर सकता है।

2. जले हुए स्थान पर रुई या कपड़े का उपयोग करने से बचें

पटाखे या अन्य किसी वजह से जलने पर कभी भी जले हुए स्थान पर रुई या किसी प्रकार के कपड़े से कवर करने की गलती न करें, इससे जले हुए स्थान पर उसके चिपकने का खतरा रहता है और हटाने पर त्वचा के छिलने या फफोले के फटने की संभावना बढ़ जाती है, जो बेहद असहनीय होती है।

3. जले स्थान पर चिपके कपड़े को हटाने की कोशिश न करें

कई बार जलने पर कपड़ा त्वचा से चिपक जाता है। ऐसे में कभी भी अपने हाथों से उसे हटाने की कोशिश न करें। इससे त्वचा के छिल सकती है। जिससे दर्द के साथ त्वचा में बैक्टीरियल इंफेक्शन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है।

4. ज्यादा जलने पर मरीज को पानी देने से बचें

अगर पटाखे की वजह से कोई अत्याधिक जल गया है, तो ऐसे में कभी भी एक साथ बहुत सारा पानी पीने को न दें, बल्कि ओआरएस का घोल पिलाएं। क्योंकि जलने के बाद शरीर की आंतें काम करना बंद कर देती है और पानी सांस नली में फंस सकता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता हैं।




पटाखे से हाथ जलने के बाद का उपचार (Treatment After Burning Hands With Crackers)

1. टूथपेस्ट का प्रयोग

जब भी पटाखे या रसोई में काम करते समय हाथ या अन्य अंग जल जाए, तो ऐसे में आप सबसे पहले जले हुए स्थान पर टूथपेस्ट लगाएं। इससे आपकी जलन की कम होगी, साथ ही छाला पड़ने की संभावना भी कम होगी।

2. एलोवेरा

अगर आप कभी पटाखे या अन्य किसी वजह से हाथ जल जाता है, तो ऐसे में आप एलोवेरा जेल को हाथ पर रगड़ते हुए जलन खत्म होने तक लगाएं। इससे आपका जलने का निशान भी दूर होगा।

3. सरसों का तेल और नमक

पटाखे या रसोई में हाथ जलने पर तुरंत सरसों का तेल और नमक को मिक्स करके जले स्थान पर लगाने से जलन दूर होने के साथ छाले पड़ने की आशंका भी खत्म हो जाती है।

4. शहद

शहद में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते है। इसके अलावा शहद का उपयोग जलने पर भी किया जाता है। शहद को जले हुए स्थान पर त्रिफला के साथ मिलाकर लगाने से थोड़ी देर में जलन से राहत मिल जाती है।

5. दही और चूना

पटाखे या अन्य कारणों से जलने पर दही और सफेद चूने का पेस्ट लगाना भी बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि दही और सफेद चूने की तासीर ठंडी होती है, जिसे लगाने के कुछ समय बाद जलन से राहत मिलती है और रोजाना लगाने पर निशान भी दूर हो जाता है।

Next Story
Top