Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Diwali 2019 : दिवाली पर ऐसे रखें सेहत का ख्याल

Diwali 2019 : दिल्ली एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण अभी से चिंता का विषय बनता जा रहा है। जिससे लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। दिवाली पर पटाखों के जलने से यह स्थिति और भयानक हो जाएगी। ऐसे में बच्चे, बूढ़े और सांस की बीमारी से परेशान लोगों को खास सावधानी बरतनी चाहिए, इसलिए आज हम आपके लिए दिवाली 2019 (Diwali 2019) पर सेहत का ख्याल रखने वाले टिप्स (Diwali Health Care Tips) बता रहे हैं।

Diwali 2019 : दिवाली पर ऐसे रखें सेहत का ख्यालदिवाली के समय होने वाली बीमारियां

Diwali 2019 : दिवाली पर पटाखों के बाद मौसम में प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ता है। जिसका असर बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे, सांस की बीमारी से पीड़ित लोगों और मौसम की वजह से होने वाली बीमारियों के खतरे की संभावना बढ़ जाती है, ऐसे में आज हम दिवाली 2019 (Diwali 2019) पर आपके लिए लेकर आये हैं मौसमी और दिवाली के प्रदूषण से होने वाले रोगों की लिस्ट और उसके उपचार...




Diwali 2019 / दिवाली के समय होने वाली बीमारियां

फूड प्वायजनिंग

आंखों में जलन

हाथ या पैर का जलना

सांस लेने में तकलीफ होना

कान से कम सुनाई देना




Diwali 2019 / दिवाली के समय होने वाली बीमारियों से बचने के टिप्स

1. अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है, तो ऐसे में दिवाली पर कम या सीमित मात्रा में ही खाना खाएं। आप चाहें, तो छोटे-छोटे मील्स से अपनी भूख को कम किया जा सकता है। इसके अलावा दिवाली के समय हैवी और ऑयली फूड खाने से पूरी तरह डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, जिससे फूड प्वायजनिंग और पेट में जलन, एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

2. दिवाली पर प्रदूषण, धूल, धुआं और ठंड की वजह से अस्थमा, सांस लेने में परेशानी की समस्या बढ़ जाती है, ऐसे में अगर आप दिवाली पर खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो आप दवा का समय से उपयोग करें इसके साथ ही धूल, धु्ंए और ठंड संबंधी परहेज का सख्ती से पालन करें।




3. दिवाली के समय पटाखों से हाथ या पैर पर जलना बेहद सामान्य घटना होती है। ऐसे में जले हुए स्थान पर समय से किया गया उपचार आपकी त्वचा को कम नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आप जले के निशान को मिटाने और उसकी जलन को खत्म करने के लिए टूथपेस्ट, नमक और सरसों का तेल का मिश्रण या एलोवेरा का जेल लगाना फायदेमंद रहेगा।

4. दिवाली के समय में होने वाली परेशानियों में कान से कम सुनने की समस्या बड़ों के साथ बच्चों को भी परेशान करती है। ऐसे में आप दिवाली पर पटाखे जलाने से पहले अपने कानों को कॉटन बड्स से या ईयरफोन से कवर कर लें। इससे आपके कानों को नुकसान कम पहुंचेगा।




5. दिवाली पर प्रदूषण बढ़ने से अधिकांश लोगों को आंखों में जलन और सिरदर्द की परेशानी होती है। ऐसे में अगर आप दिवाली के दिन शाम से अपने घर में रहेगें, यानि बाहर जरुरत होने पर ही घर से निकलेगें, तो ऐसे में आपकी आंखों में होने वाली रेडनेस, जलन और बार-बार पानी निकलने की परेशानी से बचाव हो सकेगा।

Next Story
Top