Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Diwali 2019 : इन आसान तरीकों से अपनी दिवाली को बनाएं सेफ और हैप्पी

Diwali 2019 / दिवाली 2019 : दिवाली और पटाखों को एक-दूसरे का पूरक कहा जा सकता है, इस दिन लोग खुशी का इजहार करने के लिए अक्सर रात भर बड़े और छोटे सभी तरह के पटाखे चलाना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार जोश और उत्साह में छोटी सी गलती दुर्घटना का कारण बन जाती है। ऐसे में आज हम दिवाली 2019 के खास मौके पर आपकी दिवाली को सेफ दिवाली (Safe Diwali) मनाने के टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आजमाकर आप अपनी दिवाली को यादगार और हैप्पी बना सकेगें।

Diwali 2019 : इन आसान तरीकों से अपनी दिवाली को बनाएं सेफ और हैप्पीसेफ दिवाली टिप्स

Diwali 2019 / दिवाली 2019 : दिवाली का त्योहार देश के सबसे बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है, इसलिए इसका इंतजार बच्चों के साथ बड़े लोगों को भी बेसब्री से रहता है। दिवाली पर पटाखों की बात न हो तो त्योहार अधूरा लगता है, लेकिन पटाखों के साथ सावधानियां (Precaution For Crackers) बरतनी भी बेहद जरुरी है, खासकर जब बच्चों के साथ पटाखे चलाने का प्लान कर रहे हैं तो कुछ अहम बातों का ख्याल जरुर रखें, जिससे आपकी ये दिवाली सेफ और हैप्पी बन सके। क्योंकि इससे हर साल कई लोग बहुत सारी दुर्घटनाओं के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में दिवाली 2019 (Diwali 2019) की सेफ दिवाली मनाने के लिए हम कुछ टिप्स (Safe Diwali Tips) बता रहे हैं, जो आपकी खुशियों को दो गुना कर देगीं। आइए जानते हैं दिवाली को सेफ बनाने वाले आसान टिप्स (Easy Tips To Celebrate Diwali)

Diwali 2019 / Safe Diwali Tips




1. First Aid Kit साथ रखें

दिवाली पर जब भी कभी आप पटाखे चलाने की शुरुआत करें, तो साथ में एक First Aid Kit जरुर रखें। ऐसा करने से आप चोट या जलने त्वचा पर गंभीर असर को पड़ने से बचा पायेगें।

2. रॉकेट और अन्य बड़े पटाखे जलाते समय सावधानी बरतें

अगर आपको हमेशा रॉकेट और अन्य बड़े पटाखे जलाना पसंद है, तो ऐसे में कुछ सावधानी जरुर बरतें, जिसमें खुली जगह का होना, ऊपर की तरफ कोई पेड़ या तार का न होना आदि। इससे आप दुर्घटना के खतरे को कम कर सकते हैं।




3. पटाखों को घर में जलाने से बचें

पटाखों को हमेशा खुली और बड़ी जगह पर ही चलाना चाहिए। क्योंकि कई बार पटाखे अपनी दिशा बदल लेते हैं, जिससे घर में आग लगने या दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. कॉटन के कपड़े पहनकर ही चलाएं पटाखें

अगर आप पटाखे चलाने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आप हमेशा कॉटन से बने कपड़े ही पहनें, क्योंकि इसमें आग लगने पर भी शरीर तक आग पहुंचने में थोड़ा समय लगता है। जिससे आपको दुर्घटना से बचने का समय मिल जाता है, जबकि सिथेंटिक और अन्य फैब्रिक में आग लगने पर त्वचा पर चिपक जाते हैं।




5. बच्चों को अकेले पटाखे न चलाने दें

दिवाली पर बच्चों को कभी भी अकेले पटाखे न जलाने दें। इससे उनके किसी दुर्घटना के शिकार होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए हमेशा किसी बड़े का बच्चों के साथ पटाखे जलाते समय होना बेहद जरुरी हो जाता है।

6. लंबे और घेरदार कपड़े पहनने से बचें

दिवाली पर अगर आप लंबे और घेरदार कपड़े पहनने वाली हैं, तो पटाखे जलाने से पहले अपने कपड़े जरुर बदल लें। क्योंकि लंबे और घेरदार कपड़ों में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।




7. बालों को बांधकर चलाएं पटाखें

आमतौर पर लड़कियां त्योहार पर अपने बालों को खुला रखना पसंद करती हैं, लेकिन पटाखे जलाते समय अपने बालों को खुला रखने की गलती न करें, इससे अनचाही दुर्घटना होने की अशंका बढ़ जाती है।

8. पटाखे जलाते समय पानी की बाल्टी जरुर रखें पास

अगर आप बच्चों के साथ पटाखे जला रहे हैं, तो ऐसे पटाखे जलाने वाली जगह पर एक बाल्टी पानी जरुर रखें, जिससे आप जली हुई फूलझड़ियों को उसमें डाल सकें, अन्यथा कोई बच्चा या जानवर उससे घायल हो सकता है।




9. बच्चों को बड़े पटाखे न चलाने दें

अगर आप बच्चों के साथ पटाखे चला रहे हैं, तो ऐसे में उन्हें कभी भी रॉकेट और स्काई शॉट जैसे पटाखे न चलाने दें। इससे उनके घायल और जलने के संभावन अधिक रहती है। जो आपकी दिवाली को अनहैप्पी बना सकती है।

10. तेज आवाज के पटाखे चलाने से बचें

अगर आप दिवाली पर पटाखे चलाने वाले हैं, तो याद रखें कि आप कि खुशियां दूसरों के लिए सिरदर्द न बनें, इसके लिए आप एक मध्यम ध्वनि वाले पटाखे ही जलाएं साथ ही सीमित अवधि के लिए ही जलाएं।




इन तरीकों से भी बनाएं दिवाली को सेफ

1 कम मीठा खाएं

2. मिलावटी मिठाईयां खाने से बचें

3. शराब के सेवन से बचें

4. ईयरफोन का करें इस्तेमाल

5. तला भुना खाने से करें परहेज

Next Story
Top