Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें आयुर्वेद के अनुसार दिन में सोना अच्छा है बुरा

दिन में सोने को लेकर लोग तरह तरह की बातें कहते हुए नजर आते हैं। किसी का मानना है कि दिन में सोना अच्छा होता है तो कोई कहता है कि दिन में सोना अच्छा नहीं होता है। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे कि इस पर आयुर्वेद क्या कहता है। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

जानें आयुर्वेद के अनुसार दिन में सोना अच्छा है बुरा
X

जानें आयुर्वेद के अनुसार दिन में सोना अच्छा है बुरा (फाइल फोटो)

आपने कभी सोचा है कि दिन में ज्यादा नींद क्यों आती है। वहीं दिन में सोने को लेकर लोग तरह तरह की बातें कहते हुए नजर आते हैं। किसी का मानना है कि दिन में सोना अच्छा होता है तो कोई कहता है कि दिन में सोना अच्छा नहीं होता है। इसी बीच आज हम आपको बताएंगे कि इस पर आयुर्वेद क्या कहता है। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

दिन में सोने से इंसान को आलसपन काफी आता है। बॉडी सुचारू रूप से काम नहीं करती है जितनी करनी चाहिए।आपको बता दें कि हर दिन 4 घंटे बाद बॉडी में 3 दोषों वात, पित्त और कफ के माध्यम से चक्र करता है। कफ दोष, जो सुबह 6 से 10 बजे के बीच हावी होता है इसलिए इस दौरान व्यायाम करने की सलाह दी जाती है, ताकि आप सक्रिय रहें।

सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक पित्त हावी रहता है जो भोजन के पाचन की अनुमति देता है। क्योंकि शरीर की ऊर्जा भोजन को पचाने में केंद्रित होती है इसलिए शारीरिक गतिविधियों के लिए ऊर्जा कम होती है। यही कारण है कि इस दौरान नींद ज्यादा आती है।

दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक वात हावी रहता है, जो मानसिक और रचनात्मक गतिविधियों के लिए अच्छा है। इस मस्तिष्क बहुत प्रभावी ढंग से कार्य करता है। इस समय लोगों को नींद अच्छी आती है, लेकिन इस समय उन चीजों को करना हमेशा बेहतर होता है जो आराम और खुशी महसूस करवाते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक दिन में सोना अच्छा नहीं है। हालांकि जो लोग हेल्दी और मजबूत होते हैं वे दिन में सो सकते हैं। लेकिन गर्मियों में ऐसा न करें।

Next Story