Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फिल्म दिल बेचारा में सुशांत सिंह राजपूत की हिरोइन नाक में एक पाइप डाले घूमती रही, जानें कौन सी है ये बीमारी

फिल्म दिल बेचारा (Dil Bechara) में एक्ट्रेस संजना सांघी (Sanjana Sanghi) नाक में पाइप डाले हुए नजर आती हैं। पाइप एक छोटे से सिलेंडर से जुड़ा होता है। जिसे वे हमेशा अपने साख रखती हैं। जिसे देखकर सभी दर्शक सोचते हैं कि आखिर ये कौनसी बीमारी है। वहीं बाद में पता चलता है कि फिल्म में एक्ट्रेस को थायराइड कैंसर होता है। इसी बीच आज हम आपको इस बीमारी से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं।

फिल्म दिल बेचारा में सुशांत सिंह राजपूत की हिरोइन नाक में एक पाइप डाले घूमती रही, जानें कौन सी है ये बीमारी
X
थायराइड कैंसर (फाइल फोटो)

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आखिरी फिल्म दिल बेचारा (Dil Bechara) को काफी प्यार मिल रहा है। बीते शुक्रवार को इस फिल्म को डिज्नी हॉटस्टार पर रिलीज किया गया है। इस फिल्म को लोग खूब देख रहे हैं। वहीं लोग इस फिल्म को देख काफी इमोशनल भी हो रहे हैं। इस फिल्म में एक्ट्रेस संजना सांघी नाक में पाइप डाले हुए नजर आती हैं। पाइप एक छोटे से सिलेंडर से जुड़ा होता है। जिसे वे हमेशा अपने साख रखती हैं। जिसे देखकर सभी दर्शक सोचते हैं कि आखिर ये कौनसी बीमारी है। वहीं बाद में पता चलता है कि फिल्म में एक्ट्रेस को थायराइड कैंसर होता है। इसी बीच आज हम आपको इस बीमारी से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में।

क्या है थायराइड कैंसर

आपको बता दें कि थायराइड एक तितली के आकार की एक ग्रंथि होती है। यह गर्दन से सामने वाले हिस्से में होती है। इसका काम हार्मोन को डिस्चार्ज करना होता है। बॉडी में हार्मोन को एक्टिव रखने में थायरॉयड ग्लैंड अहम भूमिका निभाता है। वहीं जब इस ग्लैंड में असामान्य सेल्स की ग्रोथ अधिक होने लगती है तो थायरॉयड कैंसर होने के चांस बढ़ जाते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर इस बीमारी का पता शुरुआती चरणों में चल जाए तो इसका इलाज संभव है। थायराइड कैंसर से हार्मोन असंतुलित हो जाते है। एक्सपर्ट की मानें तो यह बीमारी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को ज्यादा होने के चांस होते हैं।

क्या हैं इसके लक्षण

- गर्दन में गांठ होना

- गला बैठना

- आवाज बदलना

- अचानक वेट कम होना

- स्किन और बालों का ड्राई होना

- स्मरणशक्ति कमजोर हो जाना

- आंखों में दिक्कत होना

- गर्दन में सूजन

Also Read: Coronavirus: कान से कोरोना वायरस संक्रमित होने से ऐसे खुद को बचाएं

- खाना निगलने में दिक्कत होना

- खांसी की समस्या होना

- थकान महसूस होना

- कमजोरी लगना

-

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story