Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दही और योगर्ट में क्या है अंतर, जानिए क्या क्या है आपके लिए बेस्ट है

हमारे देश के अधिकतर इलाके में खाने में दही (कर्ड) का प्रचलन है, लेकिन योगर्ट के बारे में कम ही लोग जानते हैं। दोनों के बनाने की प्रोसेस में अंतर होता ही है, इनका न्यूट्रीशन लेवल भी अलग होता है। इनके सेवन से होने वाले लाभ के बारे डाइट सजेशन शमीम खान ने एएफपीआई के अध्यक्ष डॉ. रमन कुमार से बातचीत की, आइये जानते हैं दही और योगर्ट में क्या है अंतर और क्या क्या है आपके लिए बेस्ट है?

दही और योगर्ट में क्या है अंतर, जानिए क्या क्या है आपके लिए बेस्ट हैCurd Yogurt Difference Benefits Of Curd Benefits Of Yogurt

अधिकतर लोग दही और योगर्ट को एक ही समझते हैं, उन्हें लगता है कि दही को विदेशों में योगर्ट कहते हैं। लेकिन यह सही नहीं है, दही और योगर्ट दो अलग-अलग चीजें हैं, दोनों में पोषक तत्वों की मात्रा भी अलग-अलग होती है। योगर्ट कईं फ्लेवर्स में आता है, मैंगो, स्ट्रॉबेरी, ब्लू बेरीज, पीच, किवी, वनिला, पिपरमिंट आदि, लेकिन दही सादा ही होता है।

दही और योगर्ट बनाने के प्रोसेस में अंतर (Difference Between Curd And Yogurt)

दही और योगर्ट, दो अलग-अलग प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट्स हैं। ये दोनों दूध के अलग-अलग रूप हैं, जो दूध को विभिन्न तरीके से किण्वन (फर्मंटेशन) करके बनाए जाते हैं। दूध का किण्वन किस तरह से किया जाता है दोनों में यही मुख्य अंतर है।

योगर्ट तैयार करने के लिए दूध का किण्वन बैक्टीरिया के द्वारा किया जाता है। बैक्टीरिया, जो दूध का किण्वन करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं उन्हें 'योगर्ट कल्चर्स' कहते हैं, इसमें लैक्टोबैसिलस बुलगारिया और स्ट्रेप्टोकोकस थर्मोफिलेस होते हैं।

दही, दूध को जमाकर बनाया जाता है, इसके लिए इडिबल एसिटिक सब्सटेंस जैसे नीबू का रस या सिरके का इस्तेमाल किया जाता है। लैक्टोबेसिलस बैक्टीरिया, दूध का किण्वन करके दही तैयार करते हैं।

कुछ विशेषज्ञों की राय है कि योगर्ट को घर पर तैयार किया जा सकता है, लेकिन वास्तविकता यह है कि यह एक इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट (जिसे कारखानों में तैयार किया जाता है) है। योगर्ट सामान्यता गाय के दूध से तैयार किया जाता है, हालांकि इसे भैंस, बकरी, ऊंटनी और याक के दूध से भी बनाया जा सकता है।


दही के स्वास्थ्य लाभ (Benefits Of Curd In Hindi)

दही को पेट के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह पाचन में सहायता करता है और मसालेदार भोजन खाने के बाद पेट की जलन कम कर ठंडक प्रदान करता है। इसमें अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जो शरीर में प्रवेश करने वाले रोगाणुओं से मुकाबला करते हैं और बीमारियों से बचाते हैं। दही, इम्यून तंत्र को बूस्ट करता है। नियमित रूप से दही का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, और हृदय को हेल्दी रखने में सहायता करता है। दही का सेवन ब्रेन को स्टीम्युलेट करता है, जिससे वो बेहतर तरीके से काम कर पाता है। लेकिन दही का सेवन अधिक मात्रा में न करें। अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से रक्त में एसिडिटी बढ़ती है, इस एसिड को निष्प्रभावी करने के लिए, शरीर हड्डियों से कैल्शियम निकालता है और इसे रक्त में रिलीज करता है, इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है।

योगर्ट के स्वास्थ्य लाभ (Benefits Of Yogurt In Hindi)

योगर्ट में विभिन्न पोषक तत्वों के अलावा प्रोबायोटिक भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद बैक्टीरिया, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करते हैं। जिन लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी है, उन्हें योगर्ट खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके सेवन से लैक्टोज के कारण होने वाली एलर्जी नहीं होती है। योगर्ट उन लोगों के लिए भी अच्छा है, जो पेट की गड़बड़ियों जैसे डायरिया आदि से परेशान रहते हैं। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें कम वसा वाले या वसा रहित योगर्ट का सेवन करना चाहिए। नियमित रूप से योगर्ट का सेवन करने से बीपी और कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है।

ग्रीक योगर्ट की मार्केट में बहुत डिमांड है, इसमें प्रोटीन की मात्रा दही से दुगनी होती है, इसलिए जिम जाने वाले लोग इसका सेवन करना काफी पसंद करते हैं। योगर्ट उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है, जो लैक्टोज इनटॉलरेंट हैं। यह दूध में पाए जाने वाले लैक्टोज को लैक्टिक एसिड में बदल देता है, जिससे इसे पचाना आसान होता है।


योगर्ट न्यूट्रीशन फैक्ट्स (Yogurt Nutrition Facts)

योगर्ट बहुत स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसीलिए अब हमारे देश में भी इसका सेवन काफी तेजी से बढ़ रहा है। 100 ग्राम योगर्ट में विभिन्न पोषक तत्व इस मात्रा में होते हैं-

कैलोरी - 100 कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट - 4 ग्राम

फैट - 5 ग्राम

प्रोटीन - 9 ग्राम

पोटेशियम - 141 मिलिग्राम

फॉस्फोरस - 135 मिलिग्राम

मैग्नीशियम - 11 मिलिग्राम

जिंक - 0.27 मिलिग्राम

सोडियम - 364 मिलिग्राम

कैल्शियम - 83 मिलिग्राम

आयरन - 5.25 मिलिग्राम

इसके अलावा इसमें विटामिन बी6, बी12, फोलेट, बीटा कैरोटीन, ल्युटीन और राइबोफ्लेविन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

कर्ड न्यूट्रीशन फैक्ट्स (Curd Nutrition Facts)

दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसीलिए अधिकतर लोग इसे अपने डाइट चार्ट में शामिल करना पसंद करते हैं। 100 ग्राम दही में विभिन्न पोषक तत्व निम्न मात्रा में होते हैं-

कैलोरी - 98 कैलोरी

कार्बोहाइड्रेट - 3.4 ग्राम

फैट - 4.3 ग्राम

प्रोटीन - 11 ग्राम

सोडियम - 364 मिलिग्राम

पोटेशियम - 104 मिलिग्राम

कैल्शियम - 83 मिलिग्राम

आयरन - 5.25 मिलिग्राम

जिंक - 0.25 मिलिग्राम

इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी2, बी12, डी और ई भी पाए जाते हैं।

Next Story
Top