Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तेजी से मोटापा घटाता है देसी घी, हर रोज सेवन करने से मिलेंगे कई फायदे

इसके साथ आयुर्वेद में भी देशी घी के फायदों का विस्तृत उल्लेख मिलता जो शरीर की हडडियों को मजबूत बनाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और आपको यंग रखने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं देशी घी के अनसुने फायदे और शोध के बारे में।

तेजी से मोटापा घटाता है देसी घी, हर रोज सेवन करने से मिलेंगे कई फायदे
X

तेजी से मोटापा घटाता है देसी घी, हर रोज सेवन करने से मिलेंगे कई फायदे (फाइल फोटो)

भारतीय संस्कृति में प्राचीन काल से ही देशी घी का उपयोग खाना बनाने, पूजा पाठ आदि में किया जाता है। इसके साथ आयुर्वेद में भी देशी घी के फायदों का विस्तृत उल्लेख मिलता जो शरीर की हडडियों को मजबूत बनाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और आपको यंग रखने में मददगार साबित होता है। आइए जानते हैं देशी घी के अनसुने फायदे और शोध के बारे में।

अधिकांश भारतीय व्यंजनों में घी का उपयोग किया जाता है। देशी घी में फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। जिसमें कुछ घुलनशील फैट होता है, तो कुछ अघुलनशील फैट पाया जाता है, इसके अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स विटामिन ए, डी, पोटैशियम पाया जाता है। सेचुरेटेड फैट और फॉस्फोलिपिड्स की वजह घर में बना घी लंबे समय तक कमरे के तापमान में भी रखने पर कभी खराब नहीं होता है।

डाइजेशन (Desi Ghee For Digestion)

अगर आप पेट संबंधी बीमारी कब्ज या बदहजमी जैसी समस्या से परेशान है, तो ऐसे में आपका नियमित रुप से घी का सेवन करना लाभदायक रहेगा। क्योंकि घी में सेचुरेटिड फैट के अलावा बायोटिक एसिड पाया जाता है। जिससे पेट को अन्य वनस्पति तेल और घी की तुलना में बना खाना पचाने में आसानी होती है और आप कुछ ही दिनों में कब्ज से राहत मिल जाती है। इसके साथ ही आयुर्वेद के अनुसार घी शरीर के पित्त को समाप्त करता है, जिससे पेट की जलन से निजात मिलती है।

वेट लॉस (Desi Ghee For Weight Loss)

रोजाना देशी घी का सेवन करने से मेटाबॉल्जिम यानि पाचन क्रिया सुचारु रुप से कार्य कर पाती है। जिससे तेजी से मोटापा और वजन घटाने में मदद मिलती है। इसलिए हमेशा घी संतुलित मात्रा में ही सही पर जरुर खाना चाहिए।

Also Read: प्रेग्‍नेंसी में सिंघाड़ा खाने को लेकर हैं Confuse तो यहां देखें इसका सही जवाब

हार्मोनल सतुंलन (Desi Ghee For Haromonal Balnace)

देशी घी में विटामिन D, विटामिन E,विटामिन A और विटामिन K2 जैसे पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के हॉर्मोन्स को संतुलित करने में मदद करते हैं, ऐसे में किशोरावास्था की बच्चियों के साथ गर्भवती स्त्री और स्तनपान कराने वाली मांओं को घी का सेवन जरुर करना चाहिए।

दिल की बीमारियां (Desi Ghee For Heart Disease)

अगर आप रोजाना 1-2 चम्मच घी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में बुरे कोलेस्ट्राल का स्तर कम होता है जबकि अच्छे कोलेस्ट्राल का स्तर बढ़ता है। साथ ही देशी घी में मौजूद विटमिन K दिल की धमनियों में होने वाली रुकावट को खत्म करता है।


Next Story