Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

डेली शेविंग करने से होते हैं ये नुकसान, ऐसे करें बचाव

आज हम कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो हर पुरुष को जरूर पता होनी चाहिए। दाढ़ी बनाते Shaving) वक्त ज्यादातर पुरुष ये गलती करते हैं, जो उनके चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकता है। इसके साथ ही आपको बताएंगे कि क्या हैं डेली शेविंग करने के नुकसान (Daily Shaving Side Effects)।

डेली शेविंग करने से होते हैं ये नुकसान, ऐसे करें बचाव
X
ली शेविंग करने के नुकसान (फाइल फोटो)

कुछ पुरूषों को डेली शेविंग करने की आदत होती है। वहीं कुछ स्वच्छता का ख्याल रखते हुए डेली शेविंग (Daily Shaving) करते हैं, तो कुछ लोग अपने लुक को स्टाइलिश बनाने के लिए डेली शेविंग करना पसंद करते हैं। अगर आप भी इनमें से ही हैं तो आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए। आज हम कुछ बाते बताने जा रहे हैं जो हर पुरुष को जरूर पता होनी चाहिए। दाढ़ी बनाते वक्त ज्यादातर पुरुष ये गलती करते हैं, जो उनके चेहरे की स्किन को नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकता है। इसके साथ ही आपको बताएंगे कि क्या हैं डेली शेविंग करने के नुकसान (Daily Shaving Side Effects)।

डेली शेविंग करने के नुकसान ( Daily shaves disadvantages)

फेस के ऑयल को करता है खत्म

अगर आप रोजाना शेविंग करते हैं, तो ऐसा करने से आपके फेस का ऑयल खत्म हो सकता है। जिससे आपका फेस ड्राय हो सकता है। वहीं आप डेली शेविंग करने के बजाए हफ्ते में 4 दिन शेविंग कर सकते हैं।

ये बरतें सावधानियां

गुनगुने पानी का यूज करें

शेविंग करते वक्त गुनगुने पानी का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। वहीं ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से फेस के पोर्स सिकुड़ जाते हैं, जिससे बाद में आपको शेविंग करने में समस्या हो सकती है।

मॉइश्‍चराइजर लगाएं

फेल को गुनगुने पानी से वॉश करने के बाद मॉइश्‍चराइजर जरूर लगाएं। ऐसा करने से शेविंग स्मूथली होती हैं। इसके साथ ही स्किन में इरिटेशन और जलन जैसी समस्या नहीं होती है।

सही डायरेक्शन में दाढ़ी बनाएं

दाढ़ी बनाते समय सही डायरेक्शन का ख्याल रखें। अगर आप ऑपोजिट डायरेक्शन में शेविंग करते हैं, तो हेयर फॉलिकल (Hair follicle) को नुकसान पहुंचता है। इसके साथ गलत दिशा में दाढ़ी बनाने से चेहरे पर दाने भी निकल सकते हैं।

टाइम टू टाइम ब्‍लेड चेंज करें

समय समय पर ब्लेड को चेंज करते रहें। किसी भी ब्लेड को ज्यादा दिन तक इस्तेमाल न करें। वहीं अगर ब्लेड पर किसी भी कलर की स्ट्रिप दिखाई देने लगे, तो ब्लेड को तुरंत बदल लें।

भूलकर भी लोशन न लगाएं

शेविंग करने के बाद लोशन के बजाए शेव बाम लगाएं। शेव बाम एल्कोहल फ्री होता है और इसके साइड अफेक्ट (Side Effect) भी कम होते हैं।




Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story