Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से कोरोना वायरस की वैक्सीन पर पड़ सकता है असर

दुनियाभर के साइंटिस्ट और रिसर्चर्स इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच भारत में वायरस के जीनोम को लेकर रिसर्च से सामने आया है कि यह आनुवांशिक रूप से स्थिर है। इसके साथ ही इसके स्वरूप में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। ऐसे में कई साइंटिस्ट ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि अगर इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिलता है तो वैक्सीन बनाने में दिक्कत आ सकती है।

इस वजह से कोरोना वायरस की वैक्सीन पर पड़ सकता है असर
X

इस वजह से कोरोना वायरस की वैक्सीन पर पड़ सकता है असर (फाइल फोटो)

कोरोना वायरस को कहर भारत समेत कई देशों में देखने को मिल रहा है। वहीं दुनियाभर के साइंटिस्ट और रिसर्चर्स इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं। इसी बीच भारत में वायरस के जीनोम को लेकर रिसर्च से सामने आया है कि यह आनुवांशिक रूप से स्थिर है। इसके साथ ही इसके स्वरूप में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। ऐसे में कई साइंटिस्ट ने इस बात को लेकर चिंता जताई है कि अगर इसमें बड़ा बदलाव देखने को मिलता है तो वैक्सीन बनाने में दिक्कत आ सकती है।

वैक्सीन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

वहीं कुछ रिसर्च से पता लगा है कि वायरस के स्वरूप में होने वाले चैंजेस से कोरोना वायरस के इलाज के लिए बन रही वैक्सीन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक के बाद एक बयान में कहा गया कि भारत में तीन वैक्सीन के उन्नत चरणों में हैं। जिनमें से दो टीके दूसरे चरण और एक टीका तीसरे चरण में है।

Also Read: जानें कमल ककड़ी के फायदे और इसे काटने के आसान टिप्‍स

बड़े पैमाने पर कर रिसर्च करने में जुटा हुआ है

आपको बता दें कि पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ मंत्री हर्षवर्धन ने कहा था कि भारत में कोरोना वायरस के स्ट्रेम में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला था। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद पिछले कुछ महीनों के समय राष्ट्रीय स्तर पर जुटाए गए स्ट्रेनों का बड़े पैमाने पर कर रिसर्च करने में जुटा हुआ है।

Next Story