Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Good News: इस मशीन की मदद से सतह और हवा में खत्म होगा कोरोना वायरस का इंफेक्शन

Good News: स्पेन, वुहान, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में अस्पोताल ऑफिस जैसी जगहों पर इंफेक्शन फ्री करने इसका यूज किया जा रहा है। इस मशीन के द्वारा 500 से 800 स्क्वायर फीट तक के एरिया को दो घंटे में संक्रमण मुक्त किया जा सकता है(Novel COVID-19 Infection)।

Good News:  इस मशीन की मदद से सतह और हवा में खत्म होगा कोरोना वायरस का इंफेक्शनभारत में आई कोरोना वायरस के इंफेक्शन को सतह और हवा में खत्म करने वाली मशीन

Coronavirus: पिछले कुछ महीनों से कोरोना(Coronavirus) महामारी के कारण पूरी दुनिया में निराशा फैली हुई है। वहीं इसको लेकर लगातार बुरी खबरें ही सुनने को मिल रही है। भारत में कोरोना की चपेट में आने वालों की संख्या लगातार तेज रफ्तार से बढ़ती ही जा रही है। इसी बीच एक अच्छी खबर सामने आई है। भारत (India) में कोरोना वायरस के इंफेक्शन को सरफेस और हवा में 99 फीसद तक खत्म करने वाली मशीन आ गई है।

अस्पताल ऑफिस जैसी जगहों पर इंफेक्शन फ्री करने के लिए मशीन का किया जा रहा यूज

स्पेन, वुहान, दक्षिण कोरिया जैसे देशों में अस्पताल ऑफिस जैसी जगहों पर इंफेक्शन फ्री करने इसका यूज किया जा रहा है। इस मशीन के द्वारा 500 से 800 स्क्वायर फीट तक के एरिया को दो घंटे में संक्रमण मुक्त किया जा सकता है(Novel COVID-19 Infection)।

मशीन की रेस्पिरेटरी सिंक्राइटियल वायरस (RSV) पर टेस्टिंग हुई

जनवरी में यूनिवर्सिटी ऑफ बार्सिलोना इस मशीन की रेस्पिरेटरी सिंक्राइटियल वायरस (RSV) पर टेस्टिंग हुई थी। जिसके टेस्ट में पता चला है कि 2 घंटे के अंदर इस मशीन की मदद से वेट कंडीशन में 99 प्रतिशत और ड्राय में 92 प्रतिशत तक वायरस खत्म हुए।

RSV को COVID-19 से भी ज्यादा खतरनाक वायरस माना जाता है

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि RSV को COVID-19 से भी ज्यादा खतरनाक वायरस माना जाता है। इसके हमले के बाद फेफड़े बुरी तरह डैमेज हो जाते हैं। मरीज का बचना मुश्किल हो जाता है।

यह मशीन COVID-19 के मामले में असरदार साबित हो सकती है

इसके आधार पर बताया जा रहा है कि यह मशीन COVID-19 के मामले में असरदार साबित हो सकती है। मप्र-छत्तीसगढ़ में इस मशीन के डिस्ट्रीब्यूटर मनीष बियानी का कहना है कि यह मशीन दो दिल्ली पहले आई है। शनिवार और रविवार तक यह मशीन मध्य प्रदेश पहुंच जाएगी।

इस मशीन का निर्माण दक्षिण कोरिया के वेलिस नामक कंपनी द्वारा किया गया है।

आपको बता दें कि इस मशीन का निर्माण दक्षिण कोरिया के वेलिस नामक कंपनी द्वारा किया गया है। यह कंपनी पिछले 10 साल से इस मशीन को बेच रही है। इस मशीन के द्वारा बैक्टीरिया को भी मारा जा सकता है। भारत में इस मशीन की कीमत 65 से 75 हजार रूपए तक हो सकती है।

Also Read :केमिकल रिएक्शन करके वायरस का खात्मा करता है

केमिकल रिएक्शन करके वायरस का खात्मा करता है

निर्माता ने बताया कि मशीन में लगे काट्रिज में हाइड्रोजन परॉक्साइड भरा होता है। जो ओएच प्रोड्यूस तरता है और यब वायरस की प्रोटीन लेयर में मौजूद हाइड्रोजन से केमिकल रिएक्शन करके वायरस का खात्मा करता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top