Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: जानें, कोरोना से बचाव के लिए फेस शील्ड बेहतर है या मास्क

Coronavirus: एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले समय में जल्द ही लोग फेस शील्ड (Face Shield) का इस्तेमाल करने लगेंगे। क्योंकि फेस शील्ड पूरे चेहरे को कवर करती है और वायरस से बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है(Face Shield Is Better Than Mask)।

Coronavirus: जानें, कोरोना से बचाव के लिए फेस शील्ड बेहतर है या मास्क
X
कोरोना वायरस

Coronavirus: कोरोना वायरस (Coronavirus In India) के खतरे को देखते हुए देश में लॉकडाउन(Lockdown) की स्थिति है। वहीं तीन लॉकडाउन की सख्ती के बाद चौथे लॉकडाउन में थोड़ी ढील दी गई है। जिसके कारण लोग सड़को पर भी नजर आ रहे हैं। वहीं सड़को पर कोरोना से बचाव के लिएफेस शील्ड भी पहनेते हुए नजर आ रहे हैं। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि फेस शील्ड और मास्क में ज्यादा सुरक्षित क्या है। इसी बीच आज हम आपको फेस मास्क(Mask) और फेस शील्ड(Face Sheild) से जुड़ी तमाम जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि फेस शील्ड और फेस मास्क में क्या ज्यादा सुरक्षित है(Face Shield is Better Than Mask)।

मास्क के मुकाबले फेस शील्ड ज्यादा कारगर है

हाल ही में हुई रिसर्च (Research) से सामने आया है कि मास्क के मुकाबले फेस शील्ड ज्यादा कारगर है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए फेस शील्ड ज्यादा बेहतर ऑप्शन है। इस बात का खुलासा आयोवा यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च से हुआ है। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले समय में जल्द ही लोग फेस शील्ड का इस्तेमाल करने लगेंगे। क्योंकि फेस शील्ड पूरे चेहरे को कवर करती है और वायरस से बेहतर सुरक्षा प्रदान करती है।

शील्ड और आपके फेस में जरा भी गैप न रहे

यह ज्यादा सुरक्षित इसलिए है क्योंकि यह कान से लेकर आंख और ठोड़ी तक पूरे फेस को कवर करता है। वहीं अगर आप फेस शील्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि शील्ड और आपके फेस में जरा भी गैप न रहे। इसे यूज करने के बाद धोया भी जा सकता है। शील्ड पहनने के बाद लोग अपना फेस भी टच नहीं कर पाते हैं। इससे कोरोना वायरस से बचाव भी रहता है।

Also Read: डायबिटीज पेशेंट खा सकते हैं आम, खाने से पहले एक बार जरूर जान लें ये बातें

फेस शील्ड 96 प्रतिशत तक आपकी सुरक्षा कर सकती है

एक सिमुलेशन स्टडी से पता चला है कि 18 इंच 18 इंच की दूरी से कोई खांसता है तो फेस शील्ड 96 प्रतिशत तक आपकी सुरक्षा कर सकती है। इस स्टडी को दोबारा किया गया और यह पता चला कि 6 फीट की दूरी से कोई खांसे तो 92 प्रतिशत तक सुरक्षित रहा जा सकता है। इस कारण इसे मास्क से ज्यादा सुरक्षित माना जा रहा है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top