Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: क्या कोरोना से ठीक हुए मरीजों से भी है खतरा ?

Coronavirus : कोरोना वायरस (Coronavirus) थमने के बजाए लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं खतरे को देखते हुए लोगों के मन में कोरोना को लेकर तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं। जिनमें से लोग इस बात को लेकर भी काफी परेशान नजर आ रहे हैं कि क्यो कोरोना के ठीक हुए मरीज से भी लोगों का खतरा है।

Coronavirus: क्या कोरोना से ठीक हुए मरीजों से भी है खतरा ?
X

Coronavirus: कोरोना (Coronavirus) का कहर दुनिया के ज्यादातर देशों में देखने को मिल रहा है। वहीं भारत में भी कोरोना वायरस खतरनाक रूप लेता जा रहा है (Coronavirus In India)। इसकी चपेट में आने वालों की संख्या दोगुनी रफ्तार से बढ़ रही है (Coronavirus Outbreak)। यह खतरनाक वायरस थमने के बजाए लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं खतरे को देखते हुए लोगों के मन में कोरोना को लेकर तरह तरह के सवाल उठ रहे हैं। जिनमें से लोग इस बात को लेकर भी काफी परेशान नजर आ रहे हैं कि क्यो कोरोना के ठीक हुए मरीज से भी लोगों का खतरा है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत ही जरूरी

वहीं आपको बताना चाहेंगे कि जो शख्स कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक होकर घर गया है। लोगों को उस शख्स से डरने की जरूरत नहीं है। उस शख्स के परिवार वाले उसके करीब जा सकते हैं। इसके साथ ही कोरोना से ठीक हुए उस शख्स को इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि वो किसी भी बाहरी व्यक्ति से न मिलें। ऐसे में उस शख्स को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना बहुत ही जरूरी है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए साफ सफाई का ख्याल रखते हुए इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बहुत जरूरी है। शुरू से ही लोगों को अपनी इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रखने के लिए कहा जा रहा है। इसके लिए हाल ही में आयुष मंत्रालय (Ministry Of AYUSH) ने इम्यूनिटी सिस्टम (Immune System) को मजबूत रखने के लिए कुछ टिप्स बताए थे। जिन्हें अपनाकर आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रख सकती हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम (Immune System) को मजबूत रखने के टिप्स

- दिनभर में जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके पानी पिएं। हर दिन कम से कम 9 से 10 गिलास पानी जरूर पियें। कोशिश करें कि गुनगुना पानी पिएं।

- रोजाना कम से कम 30 मिनट योगा जरूर करें।

- खाने में ज्यादा से ज्यादा जीरा, हल्दी,लस्सन, धनिया का इस्तेमाल करें।

- च्यवनप्राश का सेवन जरूर करें। रोजाना आप 1 चम्मच खाएं। डायबिटीज के मरीज भी च्यवनप्राश खा सकते हैं।

- दूध की चाय की जगह हर्बल टी का सेवन करें।

- तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च और अदरक और मुनक्का को उबालकर काढ़ा बनाकर डेली पिएं। इसे मीठा करने के लिए आप इसमें शहद और गुड़ भी डाल सकते हैं।

Also Read: Coronavirus: दिल के मरीजों पर कोरोना का कहर, खून के माध्यम से बॉडी के किसी भी पार्ट पर हमला कर सकता है वायरस

- रात को सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर जरूर पिएं।

- तिल, नारियल या देसी घी को सुबह नहाने और रात को सोने से पहले नाक के अंदर जरूर डालें।

- 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लेकर अच्छे से घुमाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें।

- दिन में 3 से 4 बार भाप यानि स्टीम जरूर लें। इसके लिए आप इसमें तुलसी भी डालकर स्टीम ले सकते हैं।

- अगर किसी शख्स के गले में दिक्कत है, तो इससे राहत पाने के लिए लौंग का पाउडर, शहद या चीनी को एक साथ मिलाकर दिन में 2-3 बार इसका सेवन करें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story