Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: अगर आप अपना स्वाद खो चुके हैं या गंध पहचानने में हो रही है दिक्कत, तो हो सकता है कोरोना

Coronavirus: पूरी दुनिया में कोरोना का कोहराम लगातार बढ़ता ही जा रहा है। वहीं हाल ही में हुई रिसर्च से खुलासा हुआ है कि किसी भी चीज का स्वाद न आना और सूंघने की शक्ति चले जाना भी कोरोना वायरस के लक्षण हैं।

Coronavirus: अगर आप अपना स्वाद खो चुके हैं या गंध पहचानने में हो रही है दिक्कत, हो सकता है कोरोना

Coronavirus: दुनिया के लगभग सभी देशों में कोरोना वायरस का आतंक देखने को मिल रहा है। वहीं यह खतरनाक वायरस रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। यह वायरस थमने के बजाए बढ़ता ही जा रहा है। वहीं अगर भारत की बात करें तो अबतक कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं। जिनमें से 7 लोगों की मौत हो चुकी है। हाल ही में कोरोना को लेकर एक नया खुलासा सामने आया है कि अचानक स्वाद का चले जाना और अपनी गंध न पहचानना भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं।

ब्रिटिश राइनोलॉजिकल सोसाइटी ने अपनी रिसर्च में पाया कि सिर्फ सूखी खांसी और तेज बुखार ही कोरोना वायरस के लक्षण नहीं बल्कि किसी भी चीज का स्वाद न आना और इसके साथ ही किसी भी चीज की स्मेल (Smell) न कर पाना भी कोरोना वायरस के लक्षण हैं।

वहीं अगर किसी के साथ भी ऐसा होता है कि वो अपने आस पास की चीजों को गंध नही पहचान पा रहा है। जैसे फूलों की खुश्बू या कूड़े या किसी भी चीज की गंध या फिर उसके मुंह में किसी भी खाने का कोई स्वाद नहीं आ रहा है। ऐसे में हो सकता है कि उसके शरीर में कोरोना प्रवेश कर चुका है। राइनोलॉजिकल सोसाइटी के डॉ. क्लेयर हॉपकिन्स के मुताबिक अगर ऐसा किसी के भी साथ होता है तो उसे तुरंत खुद को बाकी लोगों से अलग कर लेना चाहिए और वो शख्स तुरंत क्वारंटाइन हो जाए।

साइंटिस्ट ने बताया कि दक्षिण कोरिया के 2000 कोरोना वायरस संक्रमित लोगों पर जांच करने के बाद ही इस बात का खुलासा किया गया है। जिनमें से 30% लोगों का कहना था कि उन्हें काफी दिन पहले से ही किसी भी चीज का स्वाद नहीं आ रहा था और इसके साथ ही किसी भी चीज की स्मेल करने की शक्ति खत्म हो चुकी थी।

वहीं अमेरिका, फ्रांस, इटली और इरान में भी कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों ने यही बताया है कि शुरुआत में सबसे पहले उनके किसी भी चीज की सूंघने की शक्ति चली गई थी और उन्हें किसी भी चीज का खाने का स्वाद नहीं आ रहा था। ऐसे में सलाह है कि अगर आपको भी कोई ऐसी दिक्कत होती है, तो बिना लापरवाही किए तुरंत अपना चेकअप करवाएं।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top