Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की बनाई वैक्सीन, संक्रमित होने पर मिलेंगे इतने लाख रुपये

Coronavirus: लंदन के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए 24 लोगों को बुलाया है। जिन्हें 3 लाख से भी ज्यादा रूपये देने का दावा किया गया है।

कोरोना वायरस
X
कोरोना वायरस की वैक्सीन

Coronavirus: पूरी दुनिया कोरोना का हड़कंप मचा हुआ है। पूरी दुनिया में फैला रहा फैल रहा कोरोना का कहर रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। यह वायरस भारत में भी अपने पैर पसार चुका है। जहां लगभग 60 लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। वहीं पूरी दुनिया में 90 हजार से भी ज्यादा लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। जिनमें 3000 लोगों की मौत हो चुकी है। इस वायरस की कहर की सबसे खतरनाक बात यह है कि अभी तक इस वायरस का कोई भी इलाज सामने नहीं आया है। वहीं इसी बीच खबर आई है कि लंदन के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए 24 लोगों को बुलाया है। जिसपर रिर्सच करने के लिए उन लोगों को 3 लाख से भी ज्यादा रुपये दिए जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लंदन के व्हाइटचैपल के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने के लिए 24 लोगों को बुलाया है। वहीं वैज्ञानिकों का कहना है कि कि जो इस रिसर्च में आकर टीके का टेस्ट अपने ऊपर कराएगा। उसे 3500 पाउंड यानी 339,228 रुपये दिए जाएंगे। लेकिन इसके लिए आपकी जान का भी खतरा हो सकता है क्यों कि इसके लिए पहले आपको संक्रमित होना पड़ेगा।

वहीं इस टेस्ट में शामिल होने के तुरंत बाद आपके शरीर में कोरोनावायरस का कमजोर स्ट्रेन भी डाला जाएगा। जिसके बाद उसके बढ़ने का इंतजार किया जाएगा। इसके बाद ही उन इंसान को वैक्सीन दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि इस टेस्टिंग के दौरान एचवीवो कंपनी की बनाई गई दवा का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं टेस्टिंग के लिए बुलाए गए 24 लोगों को 14 दिनों के लिए क्वारंटीन कर दिया जाएगा।

इसी बीच आपको बता दें कि कोरोनावायरस की दवा को खोजने के लिए यूरोपियन देशों की 35 कंपनियां लगी हुई हैं। वहीं यूनाइटेड किंगडम की सरकार ने कोरोनावायरस की दवा खोजने के लिए 440 करोड़ रुपये जारी किए हैं।


Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story