Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: जानें कैसे रहें गर्भवती महिलाएं कोरोना वायरस से सावधान, ये हैं टिप्स

Coronavirus: कोरोना वायरस का कहर तेजी से चीन समेत दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है। ऐसे में इस वायरस की चपेट में आने से गर्भवती महिलाओं को कैसे बचना चाहिए। इसके बारे में हम आपको बता रहे हैं....

Coronavirus: जानें कैसे रहें गर्भवती महिलाएं कोरोना वायरस से सावधान, ये हैं टिप्सजानें कैसे रहें गर्भवती महिलाएं कोरोना वायरस से सावधान

Coronavirus: इस वक्त जहां हर तरफ कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से गर्भवती महिलाओं को बच कर रहना बहुत जरुरी है। मां अपने अंदर पल रही नन्ही सी जान को बचाने के लिए हर मुमकिन सावधानी बरतती है क्योंकि मां का इम्युनिटी सिस्टम भी बच्चे से जुड़ा होता है तो वह इस दौरान और कमजोर हो जाती है। जिसकी वजह से मां बीमारी की चपेट में जल्दी आ जाती है। यहां तक की जो देश इस भयंकर वायरस की चपेट में हैं उन्होंने गर्भवती महिलाओं के आने जाने पर बैन लगा दिया है। आइये बताते है कि कैसे गर्भवती महिलाएं अपने आप को इस वायरस से बचा कर रखें...

ये भी पढ़ें - Health Tips: लस्सन के एक नहीं अनेक हैं फायदे, महिलाओं के लिए है वरदान

कोरोना वायरस से बचाव के लिए कुछ टिप्स...

1. लिक्विड पिए और बॉडी को हाइड्रेट रखें।

2. बिना डॉक्टर की सलाह के दवा न लें क्योंकि कुछ दवाएं गर्भधारण के दौरान आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है अगर जरा भी कुछ ऐसे लक्षण महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे।

3. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मास्क पहनने से भी ज़्यादा जरुरी है हाथोकि सफाई रखना इसलिए हमेशा अपने हाथो की सफाई करती रहे।

वैसे कुछ वैज्ञानिक यह जानने में लगे हैं कि आखिर यह वायरस इतनी तेजी से कैसे फैल रहा हैं। गर्भवती महिला और बच्चे के लिए यह वायरस कितना खतरनाक है इसका कोई परिणाम नही मिल पाया है।

वैज्ञानिकों के अनुसार अगर गर्भवती महिला वायरस से संक्रमित है भी तो बच्चे तक पहुंचने के चांस बहुत कम है ऐसे में परेशानी की ज्यादा कोई वजह नहीं है लेकिन किसी भी तरह कीमुश्किल से बचने के लिए सावधानी बरतना बहुत जरूरी है।

इस वायरस से बचने के लिए ज़्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है क्योंकि प्रेग्नेंसी में शरीर में बहुत सारे बदलाव होते है जिसके कारण वो इन्फेक्शन से ज़्यादा लड़ नहीं पाते और किसी भी फ्लू या इन्फेक्शन से लड़ नहीं पाते। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए और डॉक्टर की सलाह से दवाओं का सेवन करना चाहिए और सबसे जरुरी अपने आसपास सफाई रखना चाहिए जिससे वह अपने और अपने बच्चे को वायरस से बचा कर रख सकती है।

ये भी पढ़ें - Curry Patta Khane Ke Fayde: बालों को बढ़ाने से लेकर कई परेशानियों का करता है दूर करी पत्ता

कोरोना वायरस है क्या ?

अपने कोरोना वायरस के बारे में तो खबरों में खूब पढ़ा ही होगा कि कैसे ये बीमारी किस हद्द तक जानलेवा है। वैसे तो इसके लक्षण आम सर्दी जुकाम और फ्लू की तरह ही हैं पर यह नार्मल फ्लू वाले ही लक्षण कोरोना वायरस की चपेट में आते ही खतरनाक बन जाते हैं। इसकी वजह से चीन में अब तक 1700 लोगों की मौत हो चुकी है।

Next Story
Top