Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: कुछ मरीजों के शरीर से खत्म नहीं हो रहा वायरस, मानव शरीर में महीनों तक रह सकता है कोरोना वायरस

Coronavirus: कोरोना (Coronavirus) को लेकर नए नए खुलासे हो रहे हैं। दुनिया भर से कोरोना को लेकर नए नए मामले सामने आ रहे हैं। जिसमें से हाल ही में सामने आया है कि यह खतरनाक वायरस इंसान के शरीर में महीनों तक रह सकता है (New Symptoms Of Coronavirus)।

Coronavirus: कहीं आपकी स्किन पर तो नहीं हो रहे धब्बे, कोरोना वायरस का नजर आया नया लक्षण
X
कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Coronavirus: कोरोना वायरस (Coronavirus) को के कारण पूरी दुनिया में निराशा छाई हुई है। लाखों लोग इस खतरनाकर वायरस का शिकार हो चुके हैं (Coronavirus Cases)। कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं (Coronavirus Outbreak)।महीनों पहले आया यह वायरस खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वहीं अगर भारत की बात करें तो कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है (Coronavirus In India)। देशभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 39242 पर पहुंच गया है (Coronavirus Death)। पहली बार लगातार दूसरे दिन भी दो हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही कोरोना (Coronavirus) को लेकर नए नए खुलासे हो रहे हैं। दुनिया भर से कोरोना को लेकर नए नए मामले सामने आ रहे हैं। जिसमें से हाल ही में सामने आया है कि यह खतरनाक वायरस इंसान के शरीर में महीनों तक रह सकता है (New Symptoms Of Coronavirus)।

कुछ शख्स के शरीर में यह वायरस महीनों तक देखने को मिला

हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कुछ इंसानों में यह वायरस हफ्तों तर रहा, तो वहीं कुछ शख्स के शरीर में यह वायरस महीनों तक देखने को मिला। इसके साथ ही आपको बता दें कि चार्ल्स पिगनल (42 साल) नाम के शख्स में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद 4 मार्च को वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। भर्ती होने के दो दिन बाद चार्ल्स में कोरोनो के कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए। जिसके बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

पांच हफ्ते बाद भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए

चार्ल्स बिना कोरोना के लक्षण के पांच हफ्ते बाद भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। जिसके बाद उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती करवाया गया। पॉजिटिव टेस्ट पाए जाने के 40 दिनों बाद सिंगापुर के नेशनल सेंटर फॉर इंफेक्शियस डिसीज के आइसोलेशन वार्ड से चार्ल्स को डिस्चार्ज कर दिया।

कुछ मरीज के शरीर से यह वायरस खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चार्ल्स जैसे मामले कई देशों में देखने को मिल रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ मामले तो ऐसे में सामने रहे हैं। जिसे देख डॉक्टर भी हैरान है। वहीं कुछ मरीज ऐसे भी हैं कि जिनके शरीर से यह वायरस खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। जबकि यह मरीज किसी पुरानी मरीज से ग्रसित हैं। ऐसे मामले आने के बाद से कोरोना को लेकर और भी चिंता बढ़ गई है।

Also Read: Coronavirus: AC और Cooler चलाएं इस तरह, सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

24 घंटे के भीतर उसकी दो जांच रिपोर्ट नेगेटिव आनी चाहिए

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के मुताबिक कोरोना वायरस से ठीक माने जाने के लिए पीड़ित को 72 घंटों तक बुखार नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही श्वसन स्वास्थ्य में भी सुधार दिखना चाहिए और 24 घंटे के भीतर उसकी दो जांच रिपोर्ट नेगेटिव आनी चाहिए।

और पढ़ें
Next Story